कोरोना से बचना है तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

0
665

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में डर का माहौल बनाया हुआ है। आलम ये है कि लोगों को घर से ही काम करने के आदेश दिए जा रहे हैं, साथ ही बेवजह भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से मना किया जा रहा है। भारत भी इस बीमारी से अछूता नहीं रह गया है। यहां अब तक 130 केस सामने आ चुके हैं। यह वायरस उन लोगों को अपना शिकार बनाता है, जिनकी इम्यूनिटी पावर कमजोर होती है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपनी डाइट में क्या-क्या शामिल करना चाहिए, ताकि आप इस बीमारी से बचे रह सके..

नारियल का तेल

Image result for नारियल का तेल
खाना बनाने के लिए रिफाइन्ड की जगह नारियल का तेल इस्तेमाल करने से कोरोना को दूर रखा जा सकता है। दरअसल, नारियल में लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड होता है, ये इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाकर वायरल बीमारियों से सुरक्षा करती है।

विटामिन-सी

Image result for विटामिन सीइम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए विटामिन सी बहुत बेहतर होता है। health tips in hindi इसलिए विटामिन सी को प्राप्त करने के लिए आंवला, लाल या पीली शिमला मिर्च, संतरा, अमरूद और पपीता जैसे फल और सब्जी अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए। क्योंकि इनमें एंटी-एक्सीडेंट होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है।

बेरीज

Image result for बेरीज
फंगल इंफेक्शन और पराबैंगनी किरणों से बचने के लिए अंगूर, ब्लू बेरीज, स्ट्रॉबेरीज, कोकोआ, क्रैनबेरीज, डार्क चॉकलेट का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही ये बेरीज कई तरह के वायरस से भी बचाती हैं।

तुलसी

Image result for तुलसी
तुलसी न केवल एंटीबायोटिक होती है बल्कि बेहद गुणकारी भी होती है। अगर रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी का रस लिया जाए, तो इससे इम्यूनिटी सिस्टम काफी बेहतर होता है। अगर 3-4 काली मिर्च में शहद और तुलसी का रस मिलकार पिया जाए, तो इससे रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here