Uttarakhand Election 2022 : 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव का शंखनाद, उत्तराखंड में 1 चरण में होगा चुनाव,जानें सब कुछ

0
333
Election 2022

Uttarakhand Election 2022: चुनाव आयोग से बड़ी खबर सामने आ रही है। बता दें की आने वाले विधानसभा चुनाव 2022 (Assembly Elections 2022) की तारीखों का ऐलान हुआ है। आज दिन शनिवार को 3.30 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस (Press Conference) के दौरान ये फैसला सुनाया गया है. जिसमें वो बैठक के दौरान 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों (Election date 2022) का ऐलान कर दिया है।

बता दें की उत्तर प्रदेश, पंजाब,गोवा,मणिपुर और उत्तराखंड में चुनाव आयोग ने आज चुनावी तारीखों का ऐलान किया है। अब जानना ये होगा की आखिर कोरोना के चलते किन तारीखों पर होंगे विधानसभा चुनाव। कितने कक्षों में EVM रखी जाएगी ये देखना बाकी है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा शाम 3.30 बजे प्रेसवार्ता आयोजित कर पांचो राज्यों का चुनावी कार्यक्रम शुरू किया है।

उत्तराखंड में चुनावी बिगुल बज गया है. उत्तराखंड में विधानसभा की 70 सीटें हैं.चुनाव आयोग के ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया की उत्तराखंड में इस बार के चुनाव एक ही चरण में होंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक राज्य में 14 फरवरी को सभी सीटों पर वोट डाले जाएंगा.नतीजे 10 मार्च को आएंगे. प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई है.

उत्तराखंड (Uttarakhand) में चुनाव की तारीखों का एलान

जैसा की उत्तराखंड में अभी बीजेपी की पूर्ण बहुमत की सरकार है. राज्य में 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 57 सीट जीतकर प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाई थी। विधानसभा में अभी पार्टी को 70 में से 57 सीटों पर जीत मिली हुई है.

वहीं, कांग्रेस को वर्ष 2017 के चुनाव में 11 सीटों पर जीत मिली थी जबकि अन्य पार्टियों के खाते में 2 सीटें गई थी.

70 सीटों वाली उत्तराखंड विधानसभा का कार्यकाल 23 मार्च 2022 को समाप्त हो रहा है.

उत्तराखंड में पहले त्रिवेंद्र सिंह रावत को मुख्यमंत्री बनाया गया था लेकिन चार साल बाद उन्हें हटाकर बीजेपी ने पहले तीरथ सिंह रावत और महज कुछ महीने के बाद ही वहां पुष्कर सिंह धामी को उत्तराखंड का सीएम बना दिया.

उत्तराखंड में कुल सीट-70, बहुमत का आंकड़ा-36

बीजेपी- 57
कांग्रेस- 11
अन्य- 2

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here