UP Election 2022: यूपी चुनाव के छटे चरण पर मतदान जारी, 57 सीटों पर होगी वोटिंग, भाजपा बनाएगी रिकॉर्ड

0
293
UP ELection 2022
यूपी चुनाव के छटे चरण पर मतदान जारी, 57 सीटों पर होगी वोटिंग, भाजपा बनाएगी रिकॉर्ड

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]

UP Chunaav Phase 6th Voting Updates: उत्तर प्रदेश में आज छठे चरण की वोटिंग हो रही है। गोरखपुर समेत 10 जिलों के 57 विधानसभा क्षेत्रों में आज मतदान होगा. बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर, बलरामपुर, अंबेडकरनगर और बलिया की 57 सीटों पर मतदान जारी है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मतदान किया और कहा कि हम 80 फीसदी से अधिक सीटें जीतेंगे और भाजपा रिकॉर्ड बनाएगी।

राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि छठे चरण के चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. उन्होंने बताया कि मतदान गुरुवार सुबह 7:00 बजे शुरू होकर शाम 6:00 बजे तक चलेगा. उन्होंने बताया कि तीन मार्च को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी तरीके से मतदान संपन्न कराने के लिए आवश्यक व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं. इस चरण में दो करोड़ 14 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.

भाजपा प्रत्याशी के काफिले पर हमला, हत्या की साजिश का आरोप
बलिया जिले की नगर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी एवं प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह के काफिले पर दुबहर थाना इलाके के आखार में रात लगभग 12:30 बजे हमला हुआ। हमले में उनके साथ चल रहे भाजपा नेता टुनजी पाठक का वाहन क्षतिग्रस्त हो गया। सुरक्षाकर्मियों के मोर्चा संभालने पर हमला करने वाले भाग निकले।

इस दौरान लखनऊ में पंजीकृत एक वाहन और उसके ड्राइवर को पकड़ लिया गया। पकड़ा गया वाहन नगर विधानसभा से सपा से चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी नारद राय के काफिले का है और लखनऊ में पंजीकृत है।

बस्ती सांसद हरीश द्विवेदी ने डाला वोट
बस्ती सांसद हरीश द्विवेदी ने अपने बूथ प्राथमिक विद्यालय कटया पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया और जनता से अपील की कि लोकतंत्र के इस पर्व में अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।

मतदाताओं की सुबह से ही लाइन लगी
बलिया की फेफना विधानसभा के प्राथमिक विद्यालय नरहीं में बूथ नंबर एक पर मतदाताओं की लाइन लगी है। मतदाताओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह दिखाई दे रहा है।

कई जगह ईवीएम खराब होने से मतदान प्रभावित
बलिया की फेफना विधानसभा के नगर पंचायत चितबड़ागांव के शिवरात्रि के पोखरा भाग संख्या 217 पर ईवीएम खराब होने से मतदान प्रभावित हो गया है। वहीं, बांसडीह विधानसभा के जूनियर हाई स्कूल बूथ 154 पर मतदान 45 मिनट बाद शुरू हुआ, मशीन खराब होने के चलते मतदान प्रभावित हुआ।

सीओ और फर्स्ट वोटर ने किया पौधरोपण
अंबेडकरनगर के कटेहरी में सीओ रुक्मणी वर्मा और फर्स्ट वोटर महेंद्र वर्मा ने पौधरोपण किया।

प्राथमिक विद्यालय बदलपुर में ईवीएम खराब
बलरामपुर जिले के महाराजगंज तराई में बूथ संख्या 311 पर प्राथमिक विद्यालय बदलपुर में ईवीएम खराब हो गई। बलरामपुर के चार विधानसभा क्षेत्र के 1857 पोलिंग बूथ पर सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। डीएम और एसपी बूथों का निरीक्षण कर रहे हैं।

मतदान के बाद मतदाताओं ने किया पौधरोपण
अम्बेडकरनगर के अकबरपुर विधानसभा अंतर्गत सोनगांव में मतदान के बाद मतदाताओं ने पौधरोपण किया। जिले की पांच सीट अकबरपुर, कटेहरी, टांडा, जलालपुर और आलापुर सुरक्षित पर 18 लाख 1 हजार 444 मतदाता मतदान करेंगे। कुल 60 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।

PM Modi के नेतृत्व में भाजपा रिकॉर्ड बनाएगी: CM Yogi
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वोट डालने के बाद कहा कि मुझे उम्मीद है कि लोग बड़ी संख्या में मतदान करेंगे। पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी रिकॉर्ड बनाएगी और बड़ी संख्या में सीटें जीतेगी। हम 80 फीसदी से अधिक सीटें जीतेंगे। विकास और सुरक्षा के लिए वोट करें, बीजेपी को वोट दें।

जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7:00 बजे से वोटिंग शुरू
सिद्धार्थनगर जिले की पांच विधानसभा सीटों पर सुबह 7:00 बजे से मतदान शुरू हो गया है। धीरे-धीरे बूथों पर मतदाता पहुंचने लगे हैं। सुबह में युवा वोटरों में उत्साह देखने को मिल रहा है। सबसे पहले मतदान केंद्रों पर युवा मतदाता पहुंचना शुरू कर दिए हैं। कई स्थानों पर वोट डालने के बाद मतदाता उत्साह से भरे नजर आए। पहली बार वोट करने वाले मतदाताओं में गजब का उत्साह दिखा। उनका कहना था कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए हमने वोटिंग किया है।

हंडिया के एक बूथ पर दोबारा मतदान
प्रयागराज की हंडिया विधानसभा सीट के बूथ नंबर 311 मानिकपुर प्राथमिक विद्यालय पर आज दोबारा वोट डाले जाएंगे। यहां 27 फरवरी को मतदान हुआ था लेकिन मतदान संबंधी दस्तावेज गुम हो गए थे, जिसके चलते यहां दोबारा मतदान हो रहा है।

बलिया में शुरू हुई वोटिंग
बलिया में आज सात विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इन सीटों पर कुल 82 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर लगी है। इनमें मंत्री उपेंद्र तिवारी, आनंद स्वरूप शुक्ला के अलावा सपा से नारद राय, राम गोविंद चौधरी, जियाउद्दीन रिजवी, उमाशंकर सिंह , सुरेंद्र सिंह जैसे नेताओं की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है।

सीएम योगी (CM Yogi) ने डाला वोट
पूजा अर्चना के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपना वोट डाला। इससे पहले सीएम योगी जनता से अपने लिए मतदान की अपील की। योगी ने कहा कि मतदान अब निर्णायक चरण में पहुंच गया है। आपने पिछले 5 वर्षों में विकास परियोजनाओं को देखा है। एम्स के उद्घाटन से लेकर कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक। अब समय हममें और आतंकवाद का समर्थन करने वाले लोगों के बीच चुनाव करने का। आपका 1 वोट यूपी को भारत की नंबर 1 अर्थव्यवस्था बना देगा।

छठे चरण का मतदान शुरू हो गया है। गोरखपुर-बस्ती मंडल की 41 विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरू। शाम छह बजे तक वोट डाले जा सकेंगे। कैम्पियरगंज में वोट डालने के लिए आए दंपती।

वोट डालने से पहले योगी आदित्यनाथ ने की पूजा
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छठे चरण में वोट डालने से पहले गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here