UP Chunaav 7th Phase Voting Updates: यूपी चुनाव के सातवें चरण पर मतदान जारी, 9 जिलों की 54 सीटों पर कड़ा मुकाबला, EVM से हुई छेड़छाड़

0
435
UP election 2022
यूपी चुनाव के सांतवे चरण पर मतदान जारी, 9 जिलों की 54 सीटों पर कड़ा मुकाबला, EVM से हुई छेड़छाड़

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]

UP Chunaav 7th Phase Voting Live Updates: आज यूपी विधानसभा चुनाव के सांतवे और आखिरी चरण पर मतदान हो रहे है। 9 जिलों की 54 सीटों पर मतदान हो रहे है। जिन जिलों में मतदान हो रहे है उनमें आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र हैं।

बता दिन की सातवे चरण में 54 सीटों पर कुल 613 उम्मीदवार आमने सामने मैदान में है, जिसमें 11 अनुसूचित जाति के आरक्षित और दो अनुसूचित जनजाति के लिए लगभग 2.06 करोड़ मतदाता शामिल हैं. यह अंतिम दौर भाजपा और समाजवादी पार्टी दोनों के छोटे जाति-आधारित दलों के साथ गठजोड़ की भी परीक्षा है.

 54 सीटों में बीजेपी के से 48 उम्मीदवार

इस चरण में, भाजपा ने पार्टी के चुनाव चिह्न् पर 54 सीटों में से 48 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, जबकि उसके सहयोगी अपना दल (एस) और निषाद पार्टी ने 3-3 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. दूसरी ओर, समाजवादी पार्टी ने अपने चुनाव चिह्न् पर 45 उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि उसके सहयोगी एसबीएसपी ने सात उम्मीदवार और अपना दल (के) ने दो उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है.

गोरखनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद सीएम योगी ने की ये अपील
गोरखनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद सीएम योगी ने कहा, ‘उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का आज अंतिम चरण है. मतदाताओं में उत्साह है. खास तौर पर माताओं बहनों में सुरक्षा और गरीब कल्याणकारी योजनाओं को देखकर जो उत्साह देखने को मिल रहा है. मेरी सभी मतदाताओं से अपील है कि अधिक से अधिक संख्या में जाकर मतदान करें.’

वाराणसी के मतदाताओं को वोट डालने के लिए विशेष आमंत्रण पत्र मिला
वाराणसी में मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों से एक विशेष निमंत्रण पत्र मिला है. आमंत्रण पत्र में लिखा है, ‘भेज रहे हैं स्नेह निमंत्रण, मतदाता तुम्हें बुलाने को, 7 मार्च को भूल न जाना, वोट डालने आने को.’ मतदान की तारीख और समय का भी जानकारी दी है जबकि स्थल का उल्लेख ‘आपका मतदान केंद्र’ के रूप में किया गया है.

भाजपा विधायक रत्नाकर मिश्रा मतदान करने पहुंचे
उत्तर प्रदेश में मतदान जारी है. भाजपा विधायक रत्नाकर मिश्रा मतदान करने मिर्जापुर पहुंचे. वहीं जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षक ने बताया, “मतदान 7 बजे शुरू हो गया था. मैं और एसपी साहब साथ में मतदान केंद्रों पर भ्रमण कर रहे हैं. मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है.”

यूपी सरकार के मंत्री रविंद्र जायसवाल ने EVM से छेड़छाड़ का लगाया आरोप
यूपी सरकार में मंत्री रविंद्र जायसवाल ने कहा, ‘यहां ड्यूटी पर जो अधिकारी है उसने जानबूझकर बदमाशी की. विशेषज्ञों की टीम ने बताया कि कोई खराबी नहीं है, 40 मिनट से मशीन का मुख्य बटन ऑफ कर रखा था. ये जांच का विषय है. ज़िलाधिकारी ने कहा है कि चुनाव का समय 40 मिनट बढ़ा दिया जाएगा.’

BSP के राज्य अध्यक्ष भीम राजभर ने वोट डाला
बसपा के राज्य अध्यक्ष भीम राजभर ने मऊ में एक मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला. भीम राजभर ने कहा कि, “मैं जानता हूं कि हम ये लड़ाई लड़ रहे हैं और धीरे-धीरे हम अपनी मंज़िल पर पहुंच रहे है.”

यूपी में मंत्री रविन्द्र जायसवाल परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे
उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रविन्द्र जायसवाल परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे. उन्होंने कहा, “योगी, मोदी के कार्यों से प्रभावित होकर आज पूरे प्रदेश में जनता चुनाव लड़ रही है. समाजवादी पार्टी को ओवर कॉन्फिडेंस है. ओवर कॉन्फिडेंस धोखा देता है.”

आखिरी चरण की वोटिंग के दौरान सपा नेता का बयान
SP उम्मीदवार और BSP सांसद अफज़ल अंसारी के भतीजे शोएब अंसारी ने कहा, ‘मुहम्मदाबाद की जनता हमें चुनेगी, विकास हमारे लिए प्राथमिकता रहेगी. इतिहास में ये कभी नहीं हुआ कि गाड़ी से इंसानों रौंदा जाए, हाथरस में क्या हुआ? जनता को सब पता है. हमारे चाचा का आशीर्वाद हमेशा से हमारे पास रहा है.’

पीएम मोदी ने की वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाने की अपील
पीएम मोदी ने मतदाताओं से वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाने की अपील की है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘उत्तर प्रदेश में आज लोकतंत्र के महायज्ञ की पूर्णाहुति का दिन है. सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे विधानसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के मतदान में पूरे जोश-खरोश से भाग लें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं.’

9 जिलों की 54 सीटों पर वोटिंग शुरू
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण का मतदान शुरू हो गया है. मतदान शुरू होने से पहले मतदान केंद्रों पर मॉक पोल किया गया. सातवें चरण में वाराणसी, चंदौली, भदोही, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज, गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़ और जौनपुर जिलों के 54 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 613 उम्मीदवार मैदान में हैं.

CM योगी बोले- पहले मतदान करें फिर जलपान करें
आखिरी चरण में वोटिंग से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा, ‘उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव-2022 का आज अंतिम चरण है. सभी सम्मानित मतदाता गण राष्ट्रवाद, विकास और सुशासन की विजय के लिए मतदान अवश्य करें. आपका एक वोट माफियावादियों, दंगावादियों और घोर परिवारवादियों से आपके प्रदेश को बचाएगा. अतः पहले मतदान करें फिर जलपान करें.’

2017 के विधानसभा चुनाव के परिणाम
2017 के विधानसभा चुनाव में सातवें चरण की इन 54 सीट में बीजेपी और उसके सहयोगियों अपना दल (एस) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) को कुल 36 सीट मिली थीं. इनमें बीजेपी को 29, अपना दल (एस) को चार और सुभासपा को तीन सीट प्राप्त हुई थीं. वहीं, सपा को 11, बसपा को छह और निषाद पार्टी को एक सीट पर जीत मिली थी. पिछली बार 2017 में अपने दम पर लड़ी निषाद पार्टी इस बार बीजेपी के साथ गठबंधन में है, जबकि सुभासपा ने सपा से गठबंधन किया है.

आखिरी चरण में यूपी के इन मंत्रियों के चुनावी भाग्य का होगा फैसला
चुनाव के अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश के कई मंत्रियों के चुनावी भाग्य का फैसला होगा. इनमें पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी (वाराणसी दक्षिण), अनिल राजभर (शिवपुर-वाराणसी), रविंद्र जायसवाल (वाराणसी उत्तर), गिरीश यादव (जौनपुर) और रमाशंकर पटेल (मड़िहान-मिर्जापुर) शामिल हैं.

इसके अलावा विधानसभा चुनाव से ऐन पहले बीजेपी छोड़कर सपा में गए पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान (घोसी-मऊ) और बीजेपी का साथ छोड़कर इस बार सपा से गठबंधन कर चुनाव लड़ रहे सुभासपा अध्यक्ष व पूर्व मंत्री ओमप्रकाश राजभर (जहूराबाद-गाजीपुर), गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी (मऊ सदर) तथा बाहुबली पूर्व सांसद धनंजय सिंह (मल्हनी-जौनपुर) की उम्मीदवारी वाली सीट पर भी सातवें चरण में ही वोट डाले जाएंगे.

थोड़ी देर में शुरू होगी आखिरी चरण की वोटिंग
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव अब अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है. थोड़ी देर में यूपी चुनाव के सातवें चरण का मतदान शुरू होगा. 9 जिलों की 54 सीटें पर तमाम पार्टियों की साख दांव पर लगी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here