वाराणसी में EVM की सुरक्षा लेकर हुआ बड़ा बवाल मतगणना केंद्रों पर डटे रहेंगे विपक्षी दलों के कार्यकर्ता

0
333
UP Election 2022

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के सातों चरणों पर मतदान समाप्त हो गया है। 10 मार्च को इसके रिजल्ट्स सामने आने वाले है। चुनाव के बीच EVM में बहुत परेशानी देखी गई है और अब वोटों की गिनती के दौरान EVM में गड़बड़ी पाई गई है और अब यूपी के बहुत से जिलों में बवाल मचा हुआ है।

वाराणसी के पहड़िया मंडी से ईवीएम बाहर भेजे जाने को लेकर लगभग 10 घंटे तक बवाल चलता रहा. इसके बाद रात लगभग 1.30 बजे प्रशासन व समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) समेत अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं में सहमति बन सकी.

चुनाव निशान की जगह अल्फा, बीटा, गामा चिन्ह मिले

इतने बवाल के बाद कई चरणों में चुनाव के बाद बैठक हुई जिसमे EVM की जांच की मांग उठायी गई। वहीं अधिकारियों ने भरोसा दिया कि इसके बाद भी गड़बड़ी मिली तो चुनाव निरस्त किया जाएगा. इसके बाद गाड़ी से सभी 20 ईवीएम उतार कर अंदर ले जाई गईं और जांच करने पर पता चला कि उसमें बटन पर चुनाव निशान की जगह अल्फा, बीटा, गामा आदि प्रतीक चिन्ह मिले.

डेमो मशीन (Demo Machine) में डाले गए मतदान

बता दें की जांच प्रक्रिया देर रात दो बजे तक चली और यह बात सामने निकलकर आई कि वो डेमो मशीनें थी, यानी उनका इस्तेमाल ट्रेनिंग के लिए हुआ था.

वीवीपैट की भी हुई जांच

बता दें कि बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट खोल कर भी लोगों को दिखाया गया, साथ ही वीवीपैट भी प्रत्याशियों के सामने प्रदर्शित किया गया. उसमें किसी प्रकार की पर्ची व पेपर रोल नहीं मिला. हालांकि सभी मशीनों की जांच को लेकर प्रत्याशी दबाव बनाते रहे तो प्रशासन रैंडम चेकिंग पर पर ही अड़ा रहा. ईवीएम के बैलेट यूनिट व कंट्रोल यूनिट के नंबर न दिए जाने का सवाल उठाए जाने पर इसे तत्काल उपलब्ध कराने के लिए कर्मियों को बुलाया गया. बताते चलें कि इस पूरी प्रक्रिया से डीएम व कमिश्नर को दूर रखा गया.

सपा ईवीएम की सुरक्षा को लेकर चौकन्ना

निर्वाचन आयोग (Election Commission)) व पुलिस-प्रशासन पर अविश्वास जताते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं को चौकन्ना रहने का निर्देश दिया गया है. सैकड़ों कार्यकर्ता रात-दिन पहड़िया स्थित मतगणना स्थल पर डटे हुए हैं.इस  समाजवादी पार्टी ईवीएम की सुरक्षा को लेकर सशंकित है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here