Election Result 2022: एक बार फिर Yogi बनेंगे सीएम, यूपी समेत चार राज्यों में खिला कमल का फूल, पंजाब में ‘आप’ ने मारी बाजी

0
363
UP Election 2022
एक बार फिर Yogi बनेंगे सीएम, यूपी समेत चार राज्यों में खिला कमल का फूल, पंजाब में आप ने मारी बाजी

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]

Election Result 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) खत्म हो चुके है और इसी के साथ बीजेपी ने बहुमत के साथ यूपी में कमल का फूल खिलाया है, बड़ी जीत हासिल की है। सीएम योगी आदित्यनाथ 2017 के बाद फिर से सीएम की कुर्सी पर अपना हक़ हतिया लिया है।

यही नहीं पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अपनी जगह उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में अपनी सत्ता बरकरार रखी, वहीँ पंजाब में आप ने अपना झाड़ू चला दिया। अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने तीन चौथाई बहुमत के साथ पंजाब में ‘प्रचंड जीत’ हासिल की है.

पीएम मोदी (PM Modi) ने जीत के बाद किया संबोधित

पीएम मोदी ने दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि यह नतीजे पार्टी के ‘गरीब हितैषी और अति सक्रिय शासन’ पर जनता की बड़ी मजबूत मुहर है. उन्होंने कहा, “जो लोग उत्तर प्रदेश को जाति के चश्मे से देखते हैं, वे इसका अपमान करते हैं. राज्य के लोगों ने 2014 से हर बार विकास की राजनीति के लिए वोट दिया है.”

पंजाब में कांग्रेस की हुई हार, दो सीटें हासिल

बता दें की कांग्रेस को ना केवल पंजाब में बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा, बल्कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, पार्टी की प्रदेश इकाई के प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू भी अपनी सीट नहीं बचा पाए. गांधी भाई-बहनों, राहुल और प्रियंका के जोरदार चुनाव प्रचार अभियान के बावजूद पार्टी उत्तर प्रदेश में केवल दो सीटें हासिल कर सकी.

अब कांग्रेस की तरह आम आदमी पार्टी भी दो राज्यों में सत्ता में होगी. कांग्रेस की हार से 2024 के लोकसभा चुनावों के पहले बीजेपी के खिलाफ व्यापक गठबंधन तैयार करने की पार्टी की नेतृत्व क्षमता पर भी असर पड़ सकता है.

कांग्रेस का शासन अब केवल राजस्थान और छत्तीसगढ़ में

आम आदमी पार्टी (आप) ने पंजाब में अपने जबरदस्त प्रदर्शन के साथ 2024 के लोकसभा चुनाव के पहले विपक्षी खेमे में राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण उपस्थिति दर्ज कराई है. वहीं, कांग्रेस का शासन अब केवल राजस्थान और छत्तीसगढ़ तक सिमट गया है.

इन राज्यों में BJP ने मारी बाज़ी-

यूपी (Uttar Pradesh)- कुल सीटें- 403

अपना दल (सोनेलाल)- 12
बहुजन समाज पार्टी- 1
भारतीय जनता पार्टी- 255
कांग्रेस- 2
जनसत्ता दल लोकतांत्रिक- 2
निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल- 6
राष्ट्रीय लोक दल- 8
समाजवादी पार्टी- 111
सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी- 6

गोवा (Goa)- कुल सीटें- 40

आम आदमी पार्टी- 2
भारतीय जनता पार्टी- 20
गोवा फॉरवर्ड पार्टी- 1
निर्दलीय- 3
कांग्रेस- 11
महाराष्ट्र गोमांतक- 2
रिवोल्यूशनरी गोअन्स पार्टी- 1

मणिपुर (Manipur)- कुल 60 सीटें

भारतीय जनता पार्टी- 32
निर्दलीय- 3
कांग्रेस- 5
जनता दल (यूनाइटेड)- 6
कुकी पीपुल्स अलाइंस- 2
नागा पीपुल्स फ्रंट- 5
नेशनलिस्ट पीपुल्स पार्टी- 7

उत्तराखंड (Uttarakhand)- कुल सीटें- 70

बहुजन समाज पार्टी- 1
भारतीय जनता पार्टी- 47
निर्दलीय- 2
कांग्रेस- 18

पंजाब (Punjab) का चुनाव परिणाम

पंजाब के विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी ने करिश्माई जीत दर्ज की है. पंजाब की सभी सीटों पर चुनाव परिणाम घोषित किए जा चुके हैं. आप को पंजाब की कुल 117 सीटों में से 92 सीटों पर प्रचंड बहुमत मिला है. कांग्रेस 18 सीटों के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी है. बहुजन समाज पार्टी को 1 सीट, भारतीय जनता पार्टी को 2 सीटें, निर्दलीय को 1 सीट, अकाली दल को महज 3 सीटों से ही संतोष करना पड़ा है.

कुल सीटें- 117

आम आदमी पार्टी- 92
बहुजन समाज पार्टी- 1
भारतीय जनता पार्टी- 2
निर्दलीय- 1
कांग्रेस- 18
शिरोमणि अकाली दल- 3.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here