Sawan Somvar 2020: आज है सावन का दूसरा सोमवार, ऐसे करें पूजा

सावन का दूसरा सोमवार आज, इस विधि से करें भगवान शिव की पूजा

0
525
Rashifal 2020: 20 july आज किन राशियों पर बनेगी भगवान शिव की कृपा

New Delhi: आज सावन का दूसरा सोमवार है। सावन का पूरा महीना (Sawan Somvar 2020) भगवान भोलेनाथ को समर्पित है। इस दौरान लोग व्रत करते हैं और शिवजी की पूजा करते हैं। कहा जाता हैं कि अगर आप भगवान को पूरी श्रद्धा से याद करे तो वो मनोकामना जरुर पूरी करते हैं। इस बार सावन (Sawan Somvar 2020) बेहद खास है क्‍योंकि इस बार 5 सोमवार पड़ रहे है । पहला सोमवार 6 जुलाई को था और दूसरा सोमवार 13 जुलाई यानी आज है।

Daily Horoscope 2020 : 13 july क्या कहते है आपके आज के सितारे ?

आइए जानते है सावन के दूसरे सोमवार (Sawan Somvar 2020) की पूजा विधि।

सोमवार का व्रत सूर्योदय से आरंभ कर सकते हैं। सोमवार को सुबह स्नान करने के बाद पूजा आरंभ करने के साथ ही व्रत का संकल्प लें। इस दिन भगवान शिव का अभिषेक करने से विशेष फल प्राप्त होते हैं। भगवान शिव की पूजा के साथ माता पार्वती, गणेश जी और कार्तिकेय की भी पूजा करें। पूजा सामग्री में जल, दुध, दही, चीनी, घी, शहद, फल और पुष्प का प्रयोग अवश्य करें। इसके अतिरिक्त शिव जी की प्रिय चीजों का भी उपयोग करें। पूजा के अंत में शिव आरती करें।

सावन के महीने में ऐसे बनाए अपनी लाइफस्टाइल

शिव मंत्र आदि का जाप करने के बाद अंत में शिव जी की आरती करें। पूजा संपन्न होने के बाद दिन भर व्रत के नियमों का पालन करते हुए भगवत वंदना करें। शाम के समय भगवान शिव और माता पार्वती की आरती करें। उसके बाद प्रसाद परिजनों में वितरित कर दें और स्वयं भी उसे खाकर कर पारण करें। पारण करके व्रत को पूर्ण किया जाता है। व्रत समाप्त होने के बाद एक ही बार भोजन करें।

सावन के व्रत में करे इन चीजों का सेवन

सावन मास में शिव चालीसा और आरती का पाठ अवश्य करें। महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें। सावन माह में रुद्राभिषेक करने से समस्त मनोकामनाएं पूरी होती हैं। सावन सोमवार व्रत के प्रभाव से मानसिक रोगों से मुक्ति मिलती है। चंद्रग्रह के मजबूत होने से व्यवसाय व नौकरी से संबंधित समस्या दूर होती हैं। यह व्रत स्त्री और पुरुष दोनों रख सकते हैं। सावन के सोमवार का व्रत अकाल मृत्यु और दुर्घटनाओं से मुक्ति दिलाता है। सावन में पेड़-पौधों को काटने से बचना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here