Janmashtami 2020: इस दिन मनाया जाएगा जन्माष्टमी का पर्व, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

जन्माष्टमी के त्योहार का विशेष महत्व है। इस साल जन्माष्टमी 11-12 अगस्त को मनाई जाएगी। हिंदू धर्म मान्यताओं के अनुसार, अष्टमी की आधी रात को श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था।

0
275
Janmashtami 2020
Janmashtami 2020: इस दिन मनाया जाएगा जन्माष्टमी का पर्व, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

New Delhi: मंगलवार को जन्माष्टमी का पर्व (Janmashtami 2020) मनाया जाएगा। इस साल अष्टमी तिथि 11 और 12 अगस्त दो दिन तक रहेगी। इसलिए कुछ जगहों पर मंगलवार तो कहीं बुधवार को जन्माष्टमी (Janmashtami 2020) मनायी जाएगी। इस बार जन्माष्टमी का पर्व खास भी है, क्योंकि 27 साल बाद एक बेहद अद्भुत संयोग बन रहा है। 1993 के बाद जन्माष्टमी पर पहली बार बुधाष्टमी योग बन रहे हैं।

जन्माष्टमी को कृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। जन्माष्टमी के दिन (Janmashtami 2020) लोग श्रीकृष्ण का आशीर्वाद और कृपा पाने के लिए विधि-विधान से पूजा करने के साथ ही उपवास भी रखते हैं। पूजा का शुभ समय रात 12 बजकर 5 मिनट से लेकर 12 बजकर 47 मिनट तक है। पूजा की अवधि 43 मिनट तक रहेगी। जन्माष्टमी पर राहुकाल दोपहर 12 बजकर 27 मिनट से लेकर 02 बजकर 06 मिनट तक रहेगा। जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण के बाल स्वरुप की उपासना की जाती है। हिंदू धर्म मान्यताओं के अनुसार, भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को ही श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था।

पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना की छठी किस्त की जारी

जन्माष्टमी के दिन लोग भगवान श्रीकृष्ण का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए उपवास रखने के साथ ही भजन-कीर्तन और विधि-विधान से पूजा करते हैं। लेकिन कृष्ण पूजन में मनचाहा वरदान और आशीर्वाद प्राप्ति के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना जरुरी है।

1. जन्माष्टमी के दिन कई लोग सुबह या शाम के वक्त पूजा करते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म आधी रात को हुआ था, ऐसे में उस वक्त ही पूजा करना लाभकारी माना जाता है।

2.भगवान श्रीकृष्ण की पूजा में साफ बर्तनों का इस्तेमाल करना चाहिए। ध्यान रहे कि वह बर्तन किसी भी मांसाहारी भोजन के लिए न इस्तेमाल किये गए हो।

3. जन्माष्टमी के दिन झांकी की दिशा का विशेष ध्यान रखें। दिशा की जानकारी के लिए आप विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं।

4. भगवान श्रीकृष्ण को जन्माष्टमी के दिन पंचामृत का भोग लगाना शुभ माना जाता है।

5. जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण को नई पोशाक जरुर पहनाएं। कई बार दुकानदार पुराने कपड़े नए के रुप में बेच देते हैं। ऐसे में खरीदारी के वक्त इसका ध्यान रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here