लड़की के नाम से फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर, वीडियो कॉल कर करोड़ो की ठगी, जानिए  

0
123
लड़की के नाम से फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर करोड़ो ठगे
लड़की के नाम से फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर करोड़ो ठगे

नई दिल्ली: आज से समय पर सोशल मीडिया पर हर कोई एक्टीव है ऐसे में जहा सोशल मीडिया का सही प्रयोग किया जा रहा है तो वही इसका प्रयोग कई अपराधों का कारण भी बना हुआ है, ऐसे में जरूरी है की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अनजान लोगों से दोस्ती करते हैं तो सावधान हो जाएं, आपको बता दे की दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने 100 से अधिक लोगों से करोड़ों रुपये की वसूली करने वाले सेक्सटॉर्शन गैंग के दो बदमाशों को वीते गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया है, इनकी पहचान अहमद खान और आमिर खान के रूप में हुई है। दोनों सगे भाई हैं। दोनों की गिरफ्तारी पर दिल्ली पुलिस ने 20-20 हजार रुपये का इनाम घोषित किया हुआ था। अहमद को हाथरस के मुरसान और आमिर को अलवर के रामगढ़ से पकड़ा गैंग के तीन आरोपियों को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है।

दिल्ली निवासी ने शिकायत दी थी  

अगस्त 2021 में  को दिल्ली  का ही रहने वाला एक व्यक्ति ने सेक्सटॉर्शन की शिकायत दी थी। पीड़ित ने जानकारी साझा करते हुए बताया  है कि उसके पास फेसबुक आईडी से एक लड़की की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई थी। पीड़ित ने उसे एक्सेप्ट कर लिया। इसके बाद आरोपी ने उसे फसाया पहले तो उससे चैटिंग कर भरोसा दिलाकर मोबाइल नंबर ले लिया। इसके बाद महिला  बनकर पीड़ित को वीडियो कॉल किया, बाद में वीडियो कॉल के बिच पीड़ित को अश्लील हरकत करने के लिए उकसाया। ऐसा करने पर आरोपियों ने उसकी अश्लील हरकत रिकॉर्ड कर ली। बाद में खुद को यूट्यूब अधिकारी और साइबर क्राइम ब्रांच का अधिकारी बताकर पीड़ित को डराना शुरू किया। पीड़ित से कहा कि उसकी अश्लील वीडियो यूट्यूब पर डाली गई है। उसे जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। यदि वह इससे बचना चाहता है तो उनके खातों में रुपये डाल दे। इन सबके अलावा दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो वायरल करने की धमकी देकर पीड़ित से रकम वसूली गई।

परेशान होकर उसने पुलिस से शिकायत की

परेशान होकर उसने पुलिस से शिकायत की, पुलिस ने 26 अगस्त 2021 को मामला दर्ज कर जांच की, जिसके बाद तीन आरोपियों को पकड़ लिया गया, लेकिन दो मुख्य आरोपी आमिर खान और अहमद खान लगातार पुलिस को गुमराह करने में लगे थे और चकमा दे रहे थेक्राइम ब्रांच के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दोनों राजस्थान के भरतपुर के नगर के भुटका स्थित अपने घर से लापता थे. दिल्ली पुलिस आयुक्त ने दोनों की गिरफ्तारी के लिए 20-20 हजार रुपये का इनाम घोषित किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here