Mercedes ने कुछ यूं मचाई धूम, मंदी को दिखाया आईना…

यदि किसी कार कंपनी की डिमांड इस कदर बढ़ जाए कि उसे एक दिन में 200 से अधिक कारों की डिलीवरी करनी पड़े, तो उस कंपनी के लिए इससे ज्यादा अच्छी बात और क्या होगी।

0
34

इस समय देश की ऑटो इंडस्‍ट्री आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रही है। आलम ये है कि कारों की बिक्री में इतनी ज्यादा कमी है कि इंडस्ट्री को कॉस्ट कटिंग से गुजरना पड़ रहा है। लिहाजा ऐसे में यदि किसी कार कंपनी की डिमांड इस कदर बढ़ जाए कि उसे एक दिन में 200 से अधिक कारों की डिलीवरी करनी पड़े, तो उस कंपनी के लिए इससे ज्यादा अच्छी बात और क्या होगी। लग्जरी कार बनाने वाली जर्मनी की कंपनी मर्सिडीज बेंज के साथ ऐसा ही हुआ है। दरअसल, दशहरे के मौके पर मर्सिडीज बेंज ने देश के अलग-अलग हिस्‍सों में 200 से अधिक कारों की डिलीवरी की है। दरअसल, ऐसा इसलिए है क्योंकि मंगलवार यानी 8 अक्‍टूबर को दशहरा था और इस मौके पर लोग कार खरीदना शुभ मानते हैं।

मर्सिडीज बेंज की मानें तो दशहरा के मौके पर सबसे अधिक कारों की डिमांड गुजरात और मुंबई में रही। मुंबई में ही मर्सिडीज बेंज की 125 से अधिक कारों की डिलीवरी की गई, जोकि अब तक सबसे ज्यादा है। जबकि, गुजरात में कंपनी की 74 कारों की डिलीवरी की गई है।

भारत में मर्सिडीज बेंज के सीईओ मार्टिन श्वेंक ने बताया कि दशहरा और नवरात्र में मुंबई और गुजरात के ग्राहकों की ओर से हमें बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। ऐसी ही प्रतिक्रिया हमें 2018 में भी मिली थी। कंपनी ने सी और ई क्लास सेडान के साथ GLC और GLE जैसे एसयूवी वाहनों की डिलिवरी की है।

गौरतलब है कि मर्सिडीज बेंज का यह बयान ऐसे समय में आया है जब बीते 10 महीने से ऑटो इंडस्‍ट्री में मंदी का दौर चल रहा है। बिक्री कम होने की वजह से मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, अशोक लीलैंड और महिंद्रा जैसी बड़ी ऑटो कंपनियों ने प्रॉडक्‍शन में कटौती की है। वहीं कुछ कंपनियों को अपने कई प्‍लांट तक बंद करने पड़े हैं। इतना ही नहीं, बीते कुछ महीनों में ऑटो इंडस्‍ट्री में लाखों छंटनी हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here