कोरोना काल में बचत कर ऐसे बने लखपति!

कोरोना की मार का असर देश-दुनिया की लगभग हर इंडस्ट्री पर पड़ा है. कोरोना के कारण अर्थव्यवस्था तो धराशाई हो ही गई है साथ ही लोगों की कमाई का साधन भी कम हो गई है.

0
219
Business News
Business News

Business News: कोरोना की मार का असर देश-दुनिया की लगभग हर इंडस्ट्री पर पड़ा है. कोरोना के कारण अर्थव्यवस्था तो धराशाई हो ही गई है साथ ही लोगों की कमाई का साधन (Business) भी कम हो गई है. लेकिन हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने वाले है जिसको अपनाकर आप लखपति बन सकते है। कोरोना की वजह से बैंकों ने FD और सेविंग अकाउंट (Saving Schemes) पर मिलने वाली ब्याज को बहुत ज्यादा घटा दिया है.

EMI को लेकर RBI का बड़ा ऐलान, रेपो रेट घटाकर किया 4 फीसदी

कम ब्याज मिलने की वजह से बैंकों की बचत योजनाएं (Saving Schemes) ज्यादा आकर्षक नहीं रही गई है. ऐसे में अगर आप कम पैसे में ज्यादा मुनाफा (Return) पाना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश कर सकते हैं.

Ola के कर्मचारियों पर पड़ी कोरोना की मार, 1400 कर्मचारियों की होगी छंटनी

अगर आप सही योजना में रोजाना कुछ बचाकर निवेश करना शुरू करें तो एक तय समय बाद आप बड़ी रकम जमा कर सकते हैं. आप रोज 100 रुपये बचाकर 20 लाख रुपये का फंड (Fund) तैयार कर सकते हैं. रोज 100 रुपये की बचत से आप पर ज्यादा वित्तीय दबाव भी नहीं पड़ेगा और अपने सभी खर्चों के बाद भी आसानी से इतनी बचत कर सकते हैं. आइए जानते हैं 100 रुपये की रोज बचाकर कैसे बना सकते हैं 20 लाख रुपये का फंड?

अगर आप रोजाना 100 रुपये की बचत करते हैं तो यह महीने में 3,000 रुपये होगा. आपको हर महीने 3,000 रुपये बेहतर म्यूचुअल फंड  की स्कीम में सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP के जरिए निवेश करना होगा. यह निवेश आपको 15 साल तक करना होगा. बाजार में ऐसे कई म्यूचुअल फंड हैं, जिन्होंने पिछले 15 साल में 15 फीसदी सालाना की दर से रिटर्न दिया. अगर इतना ही रिटर्न आपको मिलता रहे तो 15 साल बाद आपके पास 20 लाख रुपये का फंड तैयार हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here