RBI ने Debit और Credit Card पर क्यों लगाई रोक, क्या ग्रहकों पर पड़ेगा असर ?

आरबीआई ने बैंकों और फाइनेंस कंपनियों द्वारा नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करने को लेकर फैसला Reserve Bank किया है।

0
356
Reserve Bank of India
आरबीआई ने बैंकों और फाइनेंस कंपनियों द्वारा नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करने को लेकर फैसला Reserve Bank किया है।

New Delhi: आरबीआई ने बैंकों और फाइनेंस कंपनियों द्वारा नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करने को लेकर फैसला किया है। अब बैंक (Reserve Bank of India) नए या पुराने ग्राहकों को मास्टर डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर पाएंगे। आरबीआई का ये फैसला 22 जुलाई से लागू होगा। 

कोरोना महामारी के बीच दिल्ली NCR में प्रोपटी बिक्री में 50 फीसदी की बढ़ोतरी

बता दें बैंकों की ओर से जो डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी किए जाते हैं, उसे कंपनियां बनाती हैं। देश में कार्ड नेटवर्क संचालित करने के लिए अधिकृत है। मास्टरकार्ड एक पेमेंट सिस्‍टम ऑपरेटर है, जो पीएसएस अधिनियम के तहत कार्ड नेटवर्क संचालित करने के लिए होता है।

डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर क्यों लगी रोक

जो कंपनियां ये कार्ड बना कर बैंक तक पहुंचाती है। इन सभी ने RBI के मानदंडों का उल्घंघन किया है। इसी वजह से आरबीआई ने इस पर रोक लगा दी है। काफी समय से कार्ड जारी करने वाली कंपनियों को इस बारे में चेतावनी दी जा रहा थी। केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि पर्याप्त अवसर दिए जाने के बावजूद, कंपनी भुगतान प्रणाली डेटा के भंडारण के निर्देशों का अनुपालन नहीं कर रही थी, इसलिए कार्रवाई की गई। आरबीआई ने कहा कि भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 (PSS Act) की धारा 17 के तहत आरबीआई में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए कंपनी पर कार्रवाई की गई है। 

Aadhaar Card में जन्म तिथि, पता, नाम में सुधार करना है तो कैसे करें चेंज ?

ग्राहकों का क्या होगा

रिजर्व बैंक ने स्‍पष्‍ट किया है कि पुराने मास्टर कार्ड जारी रहेंगे। डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर सभी सर्विस पहले की तरह जारी रहेंगी। आरबीआई द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि ‘मास्टरकार्ड’ डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले सभी बैंकों और गैर-बैंकों को इन निर्देशों का पालन करने की सलाह देगा।

क्या होता है मास्टर कार्ड

जब भी आपको शॉपिंग करनी होती है या एटीएम से कैश निकालना होता है, या फिर ऑनलाइन पेमेंट करना होता है। इन सभी जगाहों पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड काम आता है। अहम बात ये है कि कुछ ऐसी कंपनिया भी है जो ये कार्ड दिलवाती है, लेकिन लोग ज्यादातर बैंक से ही लेना सुरक्षित समझते है। लेकिन अब ये सुविधा मिलना आसान नहीं होगा। दरअसल, मास्टर कार्ड अमेरिकी कंपनी है। इसका मुख्यालय, न्यूयॉर्क में है। 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here