सोने के रेट में आई गिरावट, आज ही करें खरीदारी

सोने की कीमत पूरी दुनिया में बढ़ती-घटती रहती है। जैसे-जैसे कोरोना वायरस फेल रहा था, वैसे-वैसे सोने की कीमत बढ़ती जा रही थीं।

0
426
gold-rate
Gold rate:सोने की कीमत पूरी दुनिया में बढ़ती-घटती रहती है। जैसे-जैसे कोरोना वायरस फेल रहा था, वैसे-वैसे सोने की कीमत बढ़ती जा रही थीं।

सोने (Today Gold rate) की कीमत पूरी दुनिया में बढ़ती-घटती रहती है। जैसे-जैसे कोरोना वायरस फेल रहा था, वैसे-वैसे सोने की कीमत बढ़ती जा रही थीं। अगर हम मार्च से अगस्त तक की बात करें तो सोने की कीमत में एकतरफा बढ़त देखने को मिल रही थी लेकिन जैसे-जैसे कोरोना वैक्सीन की खबरें आ रही हैं, सोने की कीमत में गिरावट भी नजर आ रही है। भारतीय शेयर बाजार भले ही सोमवार को बंद थे, लेकिन ग्लोबल मार्केट में सोमवार को सोने की कीमत में चार साल में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई।

कोरोना वैक्सीन (Today Gold rate) को लेकर एक अच्छी खबर आई है जिसके मुताबिक दुनियाभर में कई कंपनियां कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में लगी गई है। कई कंपनियां तो इस काम के अंतिम स्टेज पर हैं। उम्मीद है की जल्द ही वैक्सीन लोगों को राहत देगी। लेकिन अभी तक कोई तारीख तय नहीं हुई है।

सोना फिर से हुआ सस्ता, जानिए क्या है नया रेट

बता दें वैक्सीन की खबर से इकोनॉमी में रिकवरी की उम्मीद लोग लगा रहे हैं, जिससे सोने (Today Gold rate) की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है। 30 नवंबर सोमवार को स्पॉट गोल्ड की कीमत 1.2 फीसदी की गिरावट के साथ 17.66.26 डॉलर प्रति औंस रह गई। नवंबर में अब तक सोने की कीमत में करीब 6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। पुराने रिकार्ड पर नजर डालें तो 2016 नवंबर के बाद ये सबसे बड़ी गिरावट है।

पेट्रोल-डीजल फिर महंगा, जानें कितनी हुई बढ़ोतरी

सोने (Gold rate) के साथ चांदी (silver rate) की कीमत मे भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में 30 नवंबर को चांदी की कीमतों में 3.2 फीसदी की भारी देखने को मिली। चांदी की कीमत 21.96 डॉलर प्रति औंस पहुंच चुकी है। जानकारों की अनुुसार कोरोना संकट के कारण लोग सोने में निवेश की ओर बढ़ रहे है। यदि आपको याद हो तो सोने ने अपना पिछला उच्‍चस्‍तर अगस्‍त के पहले हफ्ते में आसमान छुआ था। सोने का भाव 7 अगस्‍त को 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया था।

दिल्ली सर्राफा बाजार की बात करे तो कमजोर वैश्विक रुख के कारण सोमवार को सोना (Gold rate) 142 रुपये की गिरावट के साथ 47,483 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। इससे पूर्व के कारोबारी सत्र में भाव 47,625 रुपये प्रति 10 ग्राम था। वहीं चांदी कीमत भी 701 रुपये फिसलकर 57,808 रुपये प्रति किलो रह गयी। पिछले सत्र में इसका बंद भाव 58,509 रुपये प्रति किलो था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव गिरावट के साथ 1,781.50 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी 22.29 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here