TATA Salt Price Hike: महंगाई पर टाटा ने छिड़का नमक, बढ़ने वाले हैं ‘देश के नमक’ के दाम !

0
243
TATA Salt Price Hike

TATA Salt Price Hike: देश में महंगाई चरम पर है। खाने के बुनियादी जरूरतों वाले खाद्य पदार्थ जैसे आटा, मैदा, तेल महंगे हैं। लेकिन अब महंगाई के जख्म में नमक छिड़कने वाला है, क्योंकि नमक भी महंगा होने वाला है। नमक बनाने वाली नम्बर 1 कंपनी टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (Tata Consumer Products) ने टाटा सॉल्‍ट (Tata Salt) के दाम बढ़ाने के संकेत दिए हैं। महंगाई के कारण टाटा सॉल्‍ट के मार्जिन पर प्रभाव पड़ा है। इसी को देखते हुए टाटा ने नमक पर दाम बढ़ाने का फैसला किया है। ऐसे में पहले से ही महंगाई की मार झेल रही जनता के लिए ये झटके में तेजी है।

टाटा कंज्‍यूमर प्रोडक्‍ट्स के CEO सुनील डिसूजा के मुताबिक नमक पर महंगाई का दबाव बढ़ता जा रहा है। लिहाजा, कीमत में इजाफा होना लाजमी है। लगातार महंगाई बढ़ने से कंपनी के रेवेन्यू पर काफी असर पड़ा है। ऐसे में अपने मार्जिन को बचाने के लिए टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने अपने प्रोडक्ट्स की कीमतों में इजाफा करने का फैसला किया है।

टाटा सॉल्‍ट के सबसे सस्ते नमक के एक किलो पैकेट के दाम फिलहाल 28 रुपये हैं। अंदाजा है कि इस बार दाम बढ़कर 30 से 32 रुपये तक हो सकते हैं। यह अलग बात है कि कंपनी ने अभी इस बारे में कोई खुलासा नहीं किया है कि‍ दामों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी।

डिसूजा ने ये जानकारी भी दी कि नमक की लागत में दो कंपोनेंट इस्तेमाल होते हैं। इन्‍हीं से कीमतें तय होती हैं। इनमें ब्राइन और एनर्जी की कीमतें शामिल हैं। ब्राइन की कीमत पिछले साल ऊपर जाने के बाद से एक जैसी है। लेकिन, एनर्जी की लागत काफी ज्‍यादा हो गई है। जिसके चलते नमक के मार्जिन पर महंगाई (TATA Salt Price Hike) का दबाव दिख रहा है।

पहली तिमाही में टाटा को हुआ फायदा

इससे पहले टाटा कंज्यूमर प्रोडक्‍ट्स ने बीते बुधवार को पहली तिमाही के नतीजे घोषित किए थे। कंपनी फूड और बेवरेज बिजनेस में मार्केट के अंदर उम्दा प्रदर्शन कर रही है। जून तिमाही में टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स का प्रॉफिट सालाना आधार पर (YoY) 38 फीसदी बढ़कर 255 करोड़ रुपये हुआ है। इसके उलट पिछले साल इसी अवधि में यह 240 करोड़ रुपये था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here