एक बार फिर सस्ते दाम पर सोना खरीदने का मौका, जानिए कैसे

यह सरकार के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (2020-21) की चौथी किस्त है. भारतीय रिजर्व बैंक ने अप्रैल में घोषणा की थी कि सरकार अप्रैल, 2020 से सितंबर तक छह किस्तों में इस स्कीम को जारी करेगी.

0
514
Gold-Silver Price
सोने-चांदी के भाव में आई जबरदस्त गिरावट, जानें क्या है आज का गोल्ड रेट

Delhi: मोदी सरकार की सॉवरेन गोल्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) में आपके लिए एक बार फिर सस्ते दर पर सोने (Cheap Gold) में निवेश लेकर आई है. इस स्कीम की शुरुआत सोमवार यानी 6 जुलाई से हुई और इसमें 10 जुलाई तक आवेदन किया जा सकेगा. गौरतलब है कि दुनिया में कोरोना संकट को देखते हुए गोल्ड को इन दिनों निवेश के लिए सबसे सुरक्षित साधन माना जा रहा है. यह सरकार के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (2020-21) की चौथी किस्त है. भारतीय रिजर्व बैंक ने अप्रैल में घोषणा की थी कि सरकार अप्रैल, 2020 से सितंबर तक छह किस्तों में इस स्कीम को जारी करेगी. यानी सितंबर तक हर महीने आपको मतलब डिजिटल बॉन्ड के तौर पर सोने में निवेश का मौका मिलेगा.

421 रुपये उछाल के साथ रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे सोने के दाम

सॉवरेन गोल्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) के तहत सोने की कीमत 4,852 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है. बाजार मूल्य से ये काफी सस्ता (Cheap Gold) है. फिलहाल बाजार में सोने की कीमत 48283 से 49,000 रुपये के बीच चल रही है. यही नहीं, इसके तहत उन निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी जो ऑनलाइन आवेदन करेंगे और भुगतान डिजिटल माध्यम से करेंगे. यानी ऐसे निवेशकों के लिए बॉन्ड की कीमत 4,802 रुपये प्रति ग्राम होगी. तो आप करीब 48,000 रुपये में 10 ग्राम सोने में निवेश कर सकते हैं. निवेश के आवेदन के बाद बॉन्ड आपको 14 जुलाई को जारी कर दिया जाएगा. इसके तहत सालाना 2.5 फीसदी का ब्याज भी दिया जाएगा.

इस देश में शुरु हुआ सोने से बना होटल, इतना है किराया

इस स्कीम के तहत आप सोने को ​बॉन्ड के रूप में खरीद सकते हैं. इसके लिए आप बैंक, निर्धारित पोस्ट ऑफिस, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, एनएसई और बीएसई में जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस बॉन्ड की मियाद आठ साल की है. इसमें पांचवें साल के बाद ब्याज भुगतान की तारीख पर बाहर निकलने का विकल्प उपलब्ध है. कोई निवेशक कम से कम एक ग्राम और ज्यादा से ज्यादा चार किलो गोल्ड में निवेश कर सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here