डॉलर के मुकाबले कमजोर हो रहे रुपये पर RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने क्या कहा ?

0
436
Shaktikant Das on Weak Rupee

Shaktikant Das on Weak Rupee: पिछले कुछ दिनों में रुपया लगातार डॉलर के मुकाबले कमजोर हुआ है. फिलहाल रुपया 80 रुपये प्रति डॉलर से कम है. जिसको लेकर सरकार की काफी आलोचना हो रही है. लगातार बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी के चलते आम जनता त्राहिमाम कर रही है.

लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Governor Shaktikant Das) ने कहा है कि रुपया कई देशों की अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में बेहतर काम कर रहा है.

शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि कई विकसित अर्थव्यवस्थाओं (Developed Economies) की तुलना में भारतीय रुपया अच्छी पकड़ बना रहा है.

बैंक ऑफ बड़ौदा इकोनॉमिक्स कॉन्फ्रेंस (Bank of Baroda Economics Confrence) में बोलते हुए उन्होंने कहा कि भारत में महंगाई स्थिर हो रही है. साथ ही विदेशी मुद्रा भंडार भी पर्याप्त है.

शक्तिकांत दास ने बताया कि बाजार में जरूरी लिक्विडिटी (Required Liquidity) बनी रहे इसके लिए आरबीआई बाजार को डॉलर की आपूर्ति (Shaktikant Das on Weak Rupee) कर रहा है. केंद्रीय बैंक रुपये के लेवल को टारगेट नहीं कर रहा है.

उन्होंने कहा कि रुपये की स्थिति मार्केट में ठीक है और हम विदेशी मुद्रा (Foreign Currency) बाजारों के साथ काम करना जारी रखेंगे साथ ही यह भी सुनिश्चित करेंगे कि रुपया अपने बेहतर स्तर पर आए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here