2020 के इस महीने तक कर्ज मुक्त होगी JIO, आरआईएल ने बनाई ये खास योजना…

JIO इंफोकॉम कंपनी के लिए खुशी की ख़बर है। मार्च 2020 तक जियो इंफोकॉम कर्ज मुक्त हो जाएगी। दरअसल, जियो को कर्ज मुक्त करने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) करीब 1.08 लाख करोड़ रुपये निवेश करेगी।

0
911
Jio will be debt free till march 2020

JIO इंफोकॉम कंपनी के लिए खुशी की ख़बर है। दरअसल, मार्च 2020 तक जियो इंफोकॉम कर्ज मुक्त हो जाएगी। बता दें कि जियो को कर्ज मुक्त करने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) करीब 1.08 लाख करोड़ रुपये निवेश करेगी।

निवेश की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए RIL एक सहयोगी कंपनी का गठन करेगी, जिसके जरिए निवेश किया जाएगा।जानकारी के अनुसार, जियो की देनदारियां RIL को ट्रांसफर होंगी। इस प्रक्रिया द्वारा जियो इंफोकॉम की चिन्हित देनदारियों को RIL को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

जियो में RIL की 65 हजार करोड़ की हिस्सेदारी को नई कंपनी को ट्रांसफर कर दिया जाएगा। निवेश की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद RIL द्वारा गठित नई कंपनी जियो का डिजिटल बिजनेस देखेगी।

बता दें कि प्रक्रिया पूरी होने के बाद रिलायंस के डिजिटल बिजनेस- जियो सिनेमा, जियो टीवी, जियो सावन का सारा काम नई कंपनी देखेगी। नई कंपनी एजुकेशन, हेल्थकेयर और गेमिंग बिजनेस के कामकाज को भी देखेगी। इस प्रक्रिया के बाद कंपनी के ऊपर 40 हजार करोड़ का स्पेक्ट्रम लोन शेष रह जाएगा।

RIL चेयरमैन मुकेश अंबानी की ओर से बयान जारी कर कहा गया है कि नई कंपनी डिजिटल दुनिया को बदल देगी। हम हर भारतीयों के लिए डिजिटल सोसायटी का निर्माण करेंगे।

आर्थिक विशेषज्ञों के अनुसार, RIL की इस कारोबार नीति से इससे निवेशकों को लुभाना आसान होगा। इससे पहले जियो ने फाइबर और मोबाइल टॉवर बिजनेस को कुछ इसी तरह अलग कर कनाडा की कंपनी से 25 हजार करोड़ का निवेश हासिल किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here