RBI ट्विटर पर छाया, यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला सेंट्रल बैंक बना

भारतीय रिजर्व बैंक ने ट्विटर पर धमाल मचा दिया है। RBI के सोशल मीडिया पर 10 लाख से ज्यादा फालोअर्स हो गए है।

0
164
Reserve Bank of India
RBI ट्विटर पर छाया, यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला सेंट्रल बैंक बना

New Delhi: भारतीय रिजर्व बैंक ने ट्विटर पर धमाल मचा दिया है। RBI (Reserve Bank of India) के सोशल मीडिया पर 10 लाख से ज्यादा फालोअर्स हो गए है। इसके चलते आऱबीआई दुनिया का पहला सेंट्रल बैंक बन गया है, जिसके फालोअर्स 10 लाख के पार पहुंच गए है। माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर 10 लाख फालोअर्स के साथ रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने अमेरिका के फेडरल रिजर्व और यूरोपीय केंद्रीय बैंक को पीछे छोड़ दिया है। 

Toyota की इन कारों में मिल रहा है शानदार ऑफर, जानें कितना मिलेगा फायदा

जनवरी में शुरू हुआ था RBI का ट्विटर अकाउंट-

85 साल पुराने रिजर्व बैंक का ट्विटर खाता जनवरी, 2012 में शुरू हुआ था। गवर्नर दास का अलग ट्विटर हैंडल है, जिसपर फालोअर्स की संख्या 1.35 लाख है. मार्च, 2019 में ट्विटर पर रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के फालोअर्स की संख्या 3,42,000 थी, जो मार्च, 2020 में दोगुना से अधिक होकर 7,50,000 हो गई।

एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान (Business News) लगाए गए सात सप्ताह के लॉकडाउन में रिजर्व बैंक के ट्विटर पर फालोअर्स की संख्या में 1.5 लाख से अधिक की वृद्धि हुई है. चालू वित्त वर्ष में 2.5 लाख फालोअर्स रिजर्व बैंक के ट्विटर हैंडल से जुड़े हैं। दुनिया के सबसे शक्तिशाली केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ट्विटर पर फालोअर्स की संख्या सिर्फ 6.67 लाख है. वहीं यूरोपीय केंद्रीय बैंक के फालोअर्स की संख्या 5.91 लाख है। अमेरिका का केंद्रीय बैंक मार्च, 2009 में ट्विटर से जुड़ा था. वहीं ईसीबी अक्टूबर, 2009 से ट्विटर से जुड़ा है। 

दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बने मस्क, जुकरबर्ग को भी छोड़ा पीछे

शक्तिकांत दास ने दी बधाई-

ट्विटर हैंडल पर सूचना मिलते ही रिजर्व बैंक (Business News) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ट्वीट करके कर्मचारियों को बधाई दी है। शक्तिकांत ने लिखा कि रिजर्व बैंक के ट्विटर खाते पर आज फालोअर्स की संख्या 10 लाख हो गई है। इसके लिए रिजर्व बैंक में मेरे सभी सहयोगियों को बधाई.”

 बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें. 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here