रिलांयस मे आया तीसरा बड़ा निवेश, जनरल अटलांटिक से की डील

देश के बड़े करोबारियों में शुमार मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल में तीसरा बड़ा निवेश होने जा रहा है।

0
214
Reliance Retail Company
देश के बड़े करोबारियों में शुमार मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल में तीसरा बड़ा निवेश होने जा रहा है।

Mumbai: देश के बड़े करोबारियों में शुमार मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल (Reliance Retail Company) में तीसरा बड़ा निवेश होने जा रहा है। रिलायंस की कंपनी रिटेल वेंचर्स लिमिटिड (RRVL) में प्राइवेट इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक 3,675 करोड़ रुपये का निवेश (Reliance Retail Company) करेगी। इसके बाद कंपनी की रिलायंस रिटेल में 0.84% हिस्सेदारी होगी।

इससे पहले कंपनी ने रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म (Reliance Retail Company) पर भी निवेश किया था। इसके अलावा रिलायंस रिटेल कारोबार में UAE की फर्म (Mubadala) भी करीब 7400 करोड़ रुपये का निवेश कर सकती है। बता दें कि हाल ही में रिलायंस रिटेल में अमेरिका की निजी इक्विटी (Reliance Retail Company) कंपनी सिल्वरलेक पार्टनर्स और केकेआर ने निवेश किया है। 

जनवरी से बदलेगा चेक पेमेंट करने का नियम, RBI ने दी जानकारी

कुछ समय पहले रिलायंस रिटेल (Reliance Retail Company) को अमेरिका की निजी इक्विटी कंपनी सिल्वरलेक पार्टनर्स से 7500 करोड़ रुपये का फायदा हुआ हैं। इस फायदे के बदले 1.75 प्रतिशत की हिस्सेदारी बेची गई है। तो वहीं इक्विटी फर्म केकेआर ने भी रिलायंस रिटेल में 5,550 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया है। इस निवेश के बाद रिलायंस रिटेल में केकेआर की 1.28% हिस्सेदारी होगी। अलग-अलग रिपोर्ट के द्वारा पता चल रहा है कि रिलायंस रिटेल (Reliance Retail Company) में निवेश के लिए सोशल साइट फेसबुक और ई कॉमर्स कंपनी एमेजॉन भी तैयार हैं। फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म पर करीब 45 हजार करोड़ रुपये के निवेश के साथ लगभग 10 फीसदी हिस्सेदारी ले ली है। हालांकि, एमेजॉन पहली बार रिलायंस इंडस्ट्रीज में दांव लगा रहा है। 

रिलायंस रिटेल में KKR खरीदेगी 1.28 फीसदी हिस्सेदारी

जनरल अटलांटिक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बिल फोर्ड ने कहा, “जनरल अटलांटिक भारत के खुदरा क्षेत्र में पर्याप्त सकारात्मक बदलाव लाने के लिए मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नए वाणिज्य मिशन का समर्थन के लिए रोमांचित है। जिसके चलते रिलायंस भारत का सबसे बड़ा रिटेलर (Reliance Retail Company) है जिसमें लगभग 12,000 स्टोर्स हैं और यह अपने नए ई-कॉमर्स वेंचर का विस्तार करना चाहता है। कोरोना महामारी और लॉकडाउन होने बावजूद मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने 90 करोड़ रुपये कमाये हैं। उनका नेटवर्थ बढ़कर 6,58,400 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। रिपोर्ट के अनुसार पिछले 12 महीने में मुकेश अंबानी का वेल्थ 73 फीसदी बढ़कर 2.77 लाख करोड़ रुपये से 6.58 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here