Reliance Jio का बड़ा तोहफा, इस दिन से डोमेस्टिक वॉयस कॉल दोबारा फ्री

रिलायंस जियो नए साल पर एक बार फिर अपने यूजर्स के लिए फ्री कॉल लेकर आ रहा है। जिसके तहत सभी डोमेस्टिक वॉइस कॉल पर इंटरकनेक्ट यूजेस चार्जेस (IUC) खत्म हो जाएंगे।

0
308
Reliance Jio
Reliance Jio का बड़ा तोहफा, इस दिन से डोमेस्टिक वॉयस कॉल दोबारा फ्री

New Delhi: टेलिकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो ने (Reliance Jio) नए साल पर अपने यूजर्स के लिए एक तोहफा लेकर आ रही है। जियो एक बार फिर अपने यूजर्स के लिए फ्री कॉल लेकर आ रहा है। कंपनी के मुताबिक 1 जनवरी से नया नियम लागू किया जाएगा, जिसके तहत सभी डोमेस्टिक वॉइस कॉल पर इंटरकनेक्ट यूजेस चार्जेस (IUC) खत्म हो जाएंगे।

जानिए कैसे भरें ऑनलाइन ITR…नहीं तो देना होगा इतना जुर्माना

कंपनी ने अपने आदेश में कहा है कि ‘नॉन-जियो नेटवर्क पर डोमेस्टिक वॉइस-कॉल चार्ज को एक बार फिर से जीरो करने की प्रतिबद्धता और IUC चार्ज खत्म होने के साथ ही जियो ग्राहकों को एक बार फिर ऑफ-नेट डोमेस्टिक फ्री वॉइस कॉल का फायदा मिलेगा। इसकी शुरुआत 1 जनवरी 2021 से होगी।’

इसके अलावा कंपनी ने (Reliance Jio) यूजर्स को भरोसा दिलाया है कि अगर रेग्युलेटर की तरफ से चार्ज लगाए जाएंगे तभी वो चार्ज वसूल करेगा। इस खबर के आने के बाद से ही इसका असर शेयर बाजार में देखने को मिल रहा है। एयरटेल के शेयर दो प्रतिशत नीचे चले गए है। आपको बता दें कि सितंबर 2019 के बाद से जियो ने अपने यूजर्स से इंटरकनेक्ट यूजेज चार्जेज (IUC) वसूलने शुरू कर दिया था।

साल 2020 सिखा गया हमें ये बड़े सबक, जो जिंदगी भर रहेंगे याद

क्या होता है IUC?

आईयूसी यानी इंटरकनेक्ट यूज़ेज चार्ज (Interconnect Usage Charge) एक तरह का चार्ज होता है जो टेलिकॉम कंपनियां उस दूसरी कंपनी को देती है, जिसके नेटवर्क पर कॉल खत्म होती है। जैसे अगर आप एयरटेल यूजर है और आप किसी अन्य पर कॉल करते है तो आपका ऑपरेटर प्रति मिनट शुल्क अदा करेगा।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here