Reliance Jio: यह उपलब्धि हासिल कर बनी देश की पहली टेलीकॉम कंपनी

रिलायंस जियो देश में 40 करोड़ ग्राहक का आंकड़ा पार करने वाली देश की पहली दूरसंचार सेवा कंपनी बन गयी है।

0
209
Reliance Jio
Reliance Jio: यह उपलब्धि हासिल कर बनी देश की पहली टेलीकॉम कंपनी

New Delhi: रिलायंस जियो (Reliance Jio) देश में 40 करोड़ ग्राहक का (40 Crore Subscribers) आंकड़ा पार करने वाली देश की पहली दूरसंचार सेवा कंपनी बन गयी है। रिलायंस जियो ने एक बार फिर से दूसरी टेलिकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। जुलाई में कंपनी ने 35.5 लाख नए यूजर्स को अपने नेटवर्क से जोड़ा। हालांकि, कंपनी के ऐक्टिव यूजर्स में 8.5 करोड़ से ज्यादा की कमी भी आई है।

अंबानी 13वें साल भी अमीरों में टॉप पर, कई नए नाम भी शामिल

इसी बीच जुलाई में टेलिकॉम इंडस्ट्री को भी 35 लाख यूजर्स का फायदा हुआ। जुलाई में ऑफलाइन चैनल्स के खुलने और इकॉनमी के रफ्तार पकड़ने के साथ देश में सब्सक्राइबर बेस की संख्या बढ़ कर 114.4 करोड़ हो गई। रसंचार विनियामक ट्राई की सोमवार को जारी एक रपट के अनुसार कंपनी ने जुलाई में शुद्ध रूप से 35 लाख नए ग्राहक जोड़े। जुलाई में यह संख्या 116 करोड़ थी।

दूसरी कंपनीयों की बात करें तो पिछले दिनों अपना नया ब्रांड लोगो लॉन्च करने वाली कंपनी Vi (Vodafone Idea) को 37.26 लाख सब्सक्राइबर्स का घाटा हुआ है। इस बीच Bharti Airtel ने भी अपने साथ 32.6 लाख और BSNL ने 3.88 लाख सब्सक्राइबर्स को जोड़ा है। हालांकि, MTLN को 5,457 सब्सक्राइबर्स का नुकसान हुआ है। इसी के साथ Reliance Jio 40 करोड़ ग्राहकों को आंकड़ा पार करने वाली देश की पहली टेलीकॉम कंपनी बन गई है।

ये दो कंपनियां करेंगी रिलायंस इंडस्ट्रीज में 1 अरब डॉलर का निवेश

आपको बता दें, भारत में कुल वायरलेस सब्सक्राइबर्स की संख्या जून में 114 करोड़ थी, जो कि जुलाई के अंत तक बढ़कर 114.4 करोड़ हो गई है, जिस वजह से मासिक विकास दर 0.30 प्रतिशत दर्ज की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में कुल टेलीकॉम सब्सक्राइबर्स बेस जून 2020 तक 116 करोड़ था, जो कि जुलाई 2020 तक 116.4 करोड़ हो गया है। इसमें मासिक विकास दर 0.30 प्रतिशत है।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here