Reliance Industries Ltd: AGM बैठक में हुए ये बड़े ऐलान, अब 2-G मुक्त बनेगा भारत

Jio Glass हुआ लॉन्च, अब स्मार्ट चश्मे से ही कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग।

0
444
Reliance Industries Limited
रिलायंस ने अमेजन को दिया 40% हिस्सेदारी खरीदने का ऑफर

New Delhi: Reliance Industries Ltd (RIL) की 43rd Annual general meeting (AGM) में कंपनी के प्रमुख मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने बुधवार को कई अहम ऐलान किए। अंबानी ने 5G को लेकर बड़ी घोषण करते हुए कहा कि जियो भारत में 5 जी सर्विस शुरू करेगा और आने वाले तीन सालों में आधा 50 करोड़ मोबाइल कस्टमर जोड़ेगा।

तेज स्पीड के लिए अलग प्लान पर ट्राई का इन कंपनियों को नोटिस

इस अवसर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जियो ग्लास (JIO Glass) का ऐलान किया है। जियो ग्लास एक मिक्स्ड रियलिटी स्मार्ट ग्लास है जिसकी मदद से आप वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे। जियो ग्लास में वर्चुअल असिस्टेंट का भी सपोर्ट दिया गया है। जियो ग्लास को खासतौर पर होलोग्राम कंटेंट के लिए पेश किया गया है। अंबानी ने बताया कि लॉन्चिंग के बाद बहुत ही कम समय में जियोमीट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप को 50 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है।

PNB को एक बार फिर लगा झटका 3,688 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी

वहीं अब Google और Jio Reliance Industries Ltd (RIL) साथ मिलकर एक ऑपरेटिंग सिस्टम बनाएंगे, जो एंट्री लेवल के 4G/5G स्मार्टफोन के लिए होगा। जियो और गूगल मिलकर भारत को 2G-मुक्त बनाएंगे। अंबानी ने यह भी बताया कि सर्च इंजन कंपनी गूगल ने जियो के प्लेटफॉर्म में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि उनका प्रयास वर्तमान में 2जी फोन इस्तेमाल कर रहे 35 करोड़ भारतीयों को सस्ते स्मार्टफोन उपलब्द कराना है।

Lockdown Guidelines : जानिए नोएडा में किन सेक्टर को मिली छूट..

मुकेश अंबानी ने बताया कि हम स्वदेशी स्तर पर विकसित 5जी सॉल्युशन ट्रायल के लिए तैयार हैं। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान को समर्पित होगा। इससे पहले अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के बारे में बताते हुए कहा कि आरआईएल (RIL) देश की सबसे ज्यादा जीएसटी और वैट (GST/VAT) देने वाली कंपनी है। यह वैल्यू में करीब 69372 करोड़ रुपये है।

वहीं आरआईएल ने पिछली बार 8 हजार करोड़ से ज्यादा इनकम टैक्स भरा। मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस 150 बिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई। दुनियाभर में फैल रही कोरोना महामारी पर मुकेश अंबानी ने कहा कि “कोरोना संकट आधुनिक इतिहास का सबसे बड़ा संकट है। लेकिन दुनिया इसके बाद तेज बढ़त हासिल करेगी, यह मुझे विश्वास है। कोई भी संकट एक नया अवसर भी पैदा करता है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here