रिलायंस ने अमेजन को दिया 40% हिस्सेदारी खरीदने का ऑफर

अमेज़न इंक को अपने खुदरा व्यापार में लगभग 20 अरब डॉलर की हिस्सेदारी बेचने की पेशकश कर रही है।

0
255
Reliance Industries Limited
रिलायंस ने अमेजन को दिया 40% हिस्सेदारी खरीदने का ऑफर

New Delhi: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited)  200 अरब डॉलर का मार्केट कैप हासिल करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है। गुरुवार को शेयरों में आई जबरदस्त उछाल से कंपनी इस मुकाम पर पहुंचने में सफल रही। कंपनी का बाजार पूंजीकरण 14,14,764.90 करोड़ रुपये यानी 192.85 अरब डॉलर पहुंच गया। कुल मिलाकर कंपनी की मार्केट वैल्यू 200.68 अरब डॉलर पहुंच गई।

बिहार में ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान को मिलेगी ताकत- पीएम मोदी

इसी बीच ये खबर सामने आई है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited)  अमेज़न इंक (Amazon) को अपने खुदरा व्यापार में लगभग 20 अरब डॉलर की हिस्सेदारी बेचने की पेशकश कर रही है। सूत्रों के मुताबिक अमेज़न रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में निवेश करने के बारे में रूचि ले रही है। मुंबई स्थित रिलायंस इंडस्ट्रीज, अमेज़न की सहायक कंपनी में 40% हिस्सेदारी के रूप में बेचने के लिए तैयार है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने रिलायंस रिटेल कारोबार में 40% हिस्सेदारी खरीदने के लिए अमेजन को ऑफर दिया है। यानी अगर ये डील होती है तो रिलायंस अपनी रिटेल सबसीडियरी में 40% हिस्सा अमेजन को दे सकती है। वहीं दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते उपभोक्ता बाजारों में मुकेश अंबानी का दबदबा बढ़ जाएगा। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार 20 अरब डॉलर का यह सौदा भारत के साथ-साथ अमेजन के लिए भी सबसे बड़ा सौदा होगा।

लोन मोरेटोरियम पर आज सुप्रीम कोर्ट कर सकती है बड़ा फैसला…

बता दें कि इससे पहले सिल्वर लेक ने रिलायंस की टेक कंपनी जियो प्लेटफॉर्म में भी निवेश किया था। रिलायंस ने जियो के लिए अप्रैल से अब तक कई निवेशकों से करीब 20 डॉलर जुटाए हैं। इन निवेशकों में गूगल और फेसबुक जैसे दिग्गज शामिल हैं। इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) की फ्यूचर ग्रुप के साथ 24713 करोड़ में डील हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here