Lakshmi Vilas Bank: RBI ने पैसे निकालने पर लगाई रोक, मदद के लिए सामने आया ये बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लक्ष्मी विलास बैंक से अब 16 दिसंबर तक पैसे विद्ड्रॉ करने की सीमा 25 हजार रुपये तय की गई है।

0
221
Lakshmi Vilas Bank
RBI ने पैसे निकालने पर लगाई रोक, मदद के लिए सामने आया ये बैंक

New Delhi: भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने मंगलवार को लक्ष्मी विलास बैंक (Lakshmi Vilas Bank) को मोरेटोरियम (Moratorium) में डालकर कई तरह की पाबंदियां लगा दी हैं। जिसके बाद बैंक के ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। अब खाताधारक अपने अकाउंट से केवल 25 हजार रुपए तक ही निकाल सकते है।

लक्ष्मी विलास बैंक से अब 16 दिसंबर तक पैसे विद्ड्रॉ करने की सीमा 25 हजार रुपये तय की गई है। वित्‍त मंत्रालय ने बताया कि बैंक को 16 दिसंबर तक के लिए मोरेटोरियम के तहत रखा गया है। बैंक काफी समय से पूंजी संकट से जूझ रहा था और इसके लिए अच्छे निवेशकों की तलाश की जा रही थी. आकड़ों के मुताबिक जून तिमाही में बैंक के पास कुल जमा पूंजी 21,161 करोड़ रुपये थी।

RBI की रिपोर्ट में खुलासा, देश में पहली बार छाई मंदी

आरबीआई ने बयान में बताया कि बैंक (Lakshmi Vilas Bank Crisis) के हालात पिछले 3 साल से खराब चल रही थी। इस दौरान बैंक को लगातार घाटा हुआ है। बैंक को 30 सितंबर को समाप्त तिमाही में 396.99 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था। वहीं इसकी ग्रॉस एनपीए अनुपात 24.45 प्रतिशत था। इसी बीच अब वित्तीय संकट से जूझ रहे लक्ष्मी विलास बैंक की मुश्किलें खत्म हो सकती है।

सिंगापुर का डीबीएस बैंक अब DBS Bank India और लक्ष्मी विलास बैंक के मर्जर के लिए 2500 करोड़ रुपये डालेगा। इस मर्जर की प्रक्रिया एक महीने का मोराटोरियम खत्म होने के बाद शुरू होगी। डीबीएस बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रस्तावित मर्जर लक्ष्मी विलास बैंक के जमाकर्ताओं, ग्राहकों और कर्मचारियों के के हित में होगा।

कोरोना महामारी में इस बैंक का बढ़ा मुनाफा, NPA भी घटा

वहीं दूसरी ओर आपको बता दें कि लक्ष्मी विलास बैंक के बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने महाराष्ट्र के मंथा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक (Mantha Urban Cooperative Bank) से 6 महीने तक पैसे निकालने और जमा करने पर रोक लगा दी है। RBI एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कहा कि उसने महाराष्ट्र के जालना जिला के मंथा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक को निर्देश दिए हैं, जो 17 नवंबर 2020 को बैंक बंद होने के बाद से छह माह तक के लिए प्रभावी होंगे।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here