RBI की रिपोर्ट में खुलासा, देश में पहली बार छाई मंदी

आरबीआई ने देश की जीडीपी के घटने को लेकर आगाह किया है। साथ ही बताया है कि देश पहली बार इतनी मंदी के दौर में घिरा है।

0
280
RBI Indian Economy Report
RBI की रिपोर्ट में खुलासा, देश में पहली बार छाई मंदी

New Delhi: कोरोना महामारी के देश में आते ही केंद्र सरकार ने इसे रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन लगा दिया था। ऐसे में पहले से ही सुस्‍ती के दौर से गुजर रही भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था (RBI Indian Economy Report) में अब और भी ज्यादा गहरा प्रभाव पड़ा है। इसी बीच भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश की जीडीपी के घटने को लेकर आगाह किया है। साथ ही बताया है कि देश पहली बार इतनी मंदी के दौर में घिरा है।

धनतेरस से पहले सोने के भाव में जबरदस्त गिरावट, जानें रेट

देश में अनलॉक शुरु होने के बाद अब धीरे-धीरे देश की अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार होता दिखाई दे रहा है, लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही यानी जुलाई से सितंबर के बीच देश के सकल घरेलू उत्पाद में 8.6 फीसदी के घाटे का अनुमान है। बीते दो तिमाहियों में भी जीडीपी में लगातार गिरावट आ गई है। ऐसे में पहली बार देश में आर्थिक मंदी के संकेत मिल रहे है।

बता दें कोरोन वायरस महामारी और लॉकडाउन के चलते पहली तिमाही में 23.9 प्रतिशत का संकुचन हुआ था। दूसरी तिमाही के जीडीपी के सरकारी आंकड़े अभी नहीं आए है। वहीं लेकिन केंद्रीय बैंक के अनुसंधानकर्ताओं के अनुमान के आदर पर देखे तो सितंबर तिमाही में संकुचन 8.6 प्रतिशत तक (RBI Indian Economy Report) रहेगा। आरबीआई के अनुसंधानकर्ता द्वारा तैयार की गयी रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘भारत तकनीकी रूप से 2020-21 की पहली छमाही में अपने इतिहास में पहली बार आर्थिक मंदी में चला गया है।

दिवाली से पहले शेयर बाजार में आतिशबाजी, जानिए कितने का हुआ फायदा

दूसरी ओर इस मामले को लेकर विपक्ष ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने गुरुवार सुबह ट्वीट कर कहा, “भारत इतिहास में पहली बार मंदी की चपेट में है। मोदी जी के एक्शन ने भारत की ताकत को कमज़ोरी में बदल दिया है।” राहुल ने अपने ट्वीट के साथ एक खबर भी साझा की है, जिसमें रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के हवाले कहा गया है कि साल 2020-21 की पहली छमाही की अंत में भारत इतिहास में पहली बार मंदी की चपेट में आ सकता है।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here