क्या है रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट, जानें RBI Governer ने क्या कहा

भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास ने आज अहम घोषणा की है। शक्तिकांत दास ने कहा कि रेपो रेट में बदलाव नहीं हुआ है।

0
151
RBI Monetary Policy
भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास ने आज अहम घोषणा की है। शक्तिकांत दास ने कहा कि रेपो रेट में बदलाव नहीं हुआ है।

RBI: भारतीय रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास ने आज अहम घोषणा की है। शक्तिकांत दास ने कहा कि रेपो रेट (RBI Monetary Policy) में बदलाव नहीं हुआ है। रेपो रेट 4 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी पर ही रहेगा। MPC की तीन दिन की बैठक 5 अप्रैल से 7 अप्रैल को हुई थी। आरबीआई लगातार पांचवीं बार स्थिति बरकरार रखी है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने ये भी कहा कि कोरोना महामारी का असर ग्रोथ रिकवरी पर दिख सकता है। शेयर बाजारों में पॉलिसी के बाद तेजी बढ़ी है। बाजारों की हालात खराब हुए है। 

7 अप्रैल तक SBI दे रहा बंपर छूट, 50 परसेंट तक मिल सकता है डिस्काउंट

क्या है रेपो रेट

आरबीआई जिस रेट (RBI Monetary Policy) पर दूसरे बैंकों को लोने देता है उसे रेपो रेट कहा जाता है। रेपो रेट कम होने का मतलब है कि बैंक से मिलने वाले सभी तरह के लोन सस्ते हो जाते है। इससे आपकी जमा पर ब्याज दर में भी बढ़ोतरी हो जाती है। 

यूजर्स के लिए बूरी खबर! कंपनी बंद कर रही मोबाइल बिजनेस

क्या है रिवर्स रेपो रेट

आरबीआई (RBI Monetary Policy) में जमा धन पर जिस रेट पर ब्याज मिलता है, उसे रिवर्स रेपो रेट कहते है। बैंकों के पास जो कैश होता है उसे रिजर्व बैंक के पास जमा करा दिया जाता है। इस पर बैंकों को ब्याज भी मिलता है। 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here