इस बैंक ने कैंसिल किया लाइसेंस, पांच लाख रुपये निकाल सकते है जमाकर्ता

रिजर्व बैंक ने महाराष्ट्र के उस्मानाबाद RBI Cancels bank licenc के सरकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है।

0
111
RBI Cancels bank licence
रिजर्व बैंक ने महाराष्ट्र के उस्मानाबाद RBI Cancels bank licenc के सरकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है।

RBI: आरबीआई ने एक और बैंक का लाइसेंस (RBI Cancels bank licence) खत्म कर दिया है। रिजर्व बैंक ने महाराष्ट्र के उस्मानाबाद के सरकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है। इसके पहले भी RBI ने महाराष्ट्र के कोल्हापुर में मौजूद सुभद्रा लोकल एरिया बैंक का लाइसेंस भी रद्द किया था। बता दें केंद्रीय बैंक ने कहा कि इस लाइसेंस को रद्द करने के साथ ही बैंक के जमाकर्ताओं का पैसा वापस करना शुरु कर दिया हैं। इस तरह सहकारी बैंक के 99 प्रतिशत से ज्यादा जमाकर्ताओं (RBI Cancels bank licence) को पूरी रकम वापस मिल जाएगी। 

इस देश में मिलता है पानी से भी सस्ता पेट्रोल, भारत में सबसे ज्यादा दाम

दरअसल, RBI (RBI Cancels bank licence) ने आशंका जाहिर की है कि कोरोना वायरस की वजह से बैंकों को वित्तीय दिक्कत हो सकती है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने आशंका जाहिर की है। दास ने ये भी कहा कि बैंकों की संपत्ति और पूंजी पर रोक लग सकती हैं। दास ने सरकार के पास राजस्व की कमी का भी जिक्र किया। कुछ साल पहले केन्द्रीय बैंक ने बैकों की संपत्ति गुणवत्ता की समीक्षा की थी। 

Whatsapp से बेहतर है ये ऐप, जानें खास बातें

रिज़र्व बैंक (RBI Cancels bank licence) ने कोरोना संकट में लोगों की सहूलियत के लिए कर्ज लौटाने को लेकर छह महीने की मोहलत दी जो अगस्त में खत्म हो गई। दास ने कहा कि नकदी स्थिति आसान हुए और वित्तीय स्थिति बेहतर होने से बैंकों के वित्तीय मानदंड ठीक हुए हैं। उन्होंने बताया कि महामारी से नुकसान हुआ है, आगे आर्थिक वृद्धि और आजीविका बहाल करने की कोशिश की जा रही है। 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here