Indian Railway: जल्द ही शुरू होगी 100 स्पेशल ट्रेनें, रेल मंत्रालय ने कही ये बात…

भारतीय रेलवे जल्‍द ही करीब 100 और ट्रेनें चलाने की घोषणा कर सकता है। अभी रेलवे केवल 230 एक्‍सप्रेस ट्रेनें चला रहा हैं जिनमें 30 राजधानी भी शामिल हैं।

0
269
Railway Latest News
Indian Railway: जल्द ही शुरू होगी 100 स्पेशल ट्रेनें, रेल मंत्रालय ने कही ये बात...

New Delhi: देश भर में अनलॉक 4.0 आज से शुरू हो गया है। इसी बीच भारतीय रेलवे (Indian Railways) जल्‍द ही करीब 100 और ट्रेनें चलाने की (Railway Latest News) घोषणा कर सकता है। साथ ही सितंबर माह से फेस्टिव सीजन भी शुरू हो रहा है। जिसे देखते हुए रेलवे 100 और ट्रेन चलाने की तैयारी कर रही है। अभी रेलवे केवल 230 एक्‍सप्रेस ट्रेनें चला रहा हैं जिनमें 30 राजधानी भी शामिल हैं।

रेलवे में लागू हुआ नया रूल, अब इस तरह होगी टिकट की चेकिंग

रेलवे के सूत्रों से मिली खबर के अनुसार, रेल मंत्रालय फिलहाल गृह मंत्रालय से अनुमति मिलने का इंतजार कर रहा है। यह भी कहा गया है कि (Railway Latest News) जब रेलवे जीरो-बेस्‍ड टाइम टेबल जारी करेगा तो इन ट्रेनों के समय में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। नयी स्पेशल ट्रेन चलाने के संबंध में घोषणा कुछ दिन में की जा सकती है। फिलहाल कोविड-19 की वजह से सभी नियमित यात्राी सेवाएं निलंबित हैं।

रेलवे के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘और अधिक स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है। राज्य सरकारों से विचार-विमर्श किया जा रहा है.’’ बता दें कि एक राज्य से दूसरे राज्य तक चलाई जाने वाली यह ट्रेन दशहरा और दीवाली जैसे त्योहार के मद्देनजर शुरू की जा सकती है। इसके साथ ही राज्य के अंदर भी कुछ ट्रेनें शुरू की जा सकती हैं। इन सभी को ‘स्‍पेशल ट्रेन’ की तरह चलाया जा रहा है।

एक सितंबर से शुरू होगा Unlock-4, केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

रेलवे मंत्रालय ने इससे पहले था कि कोविड-19 की स्थिती और डिमांड को देखते हुए फेजवाइज ट्रेनों का संचालन घोषित किया जाएगा। लेकिन इसे स्थगीत कर दिया गाय। अब अनलॉक-4 शुरू हो चुका है और मेट्रो रेल सर्विस भी सितंबर से शुरू होने जा रही है तो इस बात की संभावना है कि बड़ी संख्या में कामकाज के लिए लोग एक जगह से दूसरी जगह ट्रेवल कर पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here