खराब अर्थव्यवस्थाओं में इस नंबर पर भारत, पहले पर है ब्रिटेन

जुलाई-सितंबर क्वार्टर के दौरान प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में भारत का दूसरा सबसे खराब प्रदर्शन देखा गया है।

0
310
Q2 GDP India
खराब अर्थव्यवस्थाओं में इस नंबर पर भारत, पहले पर है ब्रिटेन

New Delhi: कोरोना महामारी के कहर से दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की जीडीपी पर लगातार दूसरी क्वार्टर में भी पड़ा है। जुलाई-सितंबर क्वार्टर के दौरान प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में भारत का दूसरा सबसे खराब (Q2 GDP India) प्रदर्शन देखा गया है। जून क्वार्टर में 23.9 फीसदी जीडीपी गिर गई, लेकिन सितंबर क्वार्टर के दौरान 7.5 फीसदी जीडीपी ही गीरी। 2020 की जुलाई-सितंबर क्वार्टर में चीन की अर्थव्यवस्था में पिछले क्वार्टर के 3.2 प्रतिशत की तुलना में 4.9 प्रतिशत की तरक्की हुई है।

शेयर बाजार में आई तेजी, जानें कहां पहुंचा निफ्टी

आइए जानते है अन्य देशों का अर्थव्यवस्थाओं का दूसरे क्वार्टर में कैसा हाल रहा….?

ब्रिटेन – सबसे खराब प्रदर्शन दूसरे क्वार्टर में ब्रिटेन का था। प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में एक यूके की जीडीपी में इस दौरान 9.6 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। यूके लगातार तीसरी क्वार्टर में गिरावट और मंदी के बीच है। साल 2020 के अप्रैल-जून क्वार्टर में ब्रिटिश अर्थव्यवस्था (Q2 GDP) को 21.7 प्रतिशत की सबसे बड़ी मंदी का सामना करना पड़ा था।

जापान – जुलाई-सितंबर की अवधि में जापानी अर्थव्यवस्था में गिरावट 5.8 प्रतिशत पर पहुंच गई है। 1980 के वैश्विक संकट के बाद अप्रैल-जून क्वार्टर में जापान की अर्थव्यवस्था में रिकॉर्ड 9.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी।

इटली – इटली की जीडीपी पहली क्वार्टर में 17.7 प्रतिशत थी वही रिकॉर्ड के अनुसार दूसरी क्वार्टर में 4.7 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते को लेकर दी ये अहम जानकारी  

फ्रांस – 2020 की जुलाई-सितंबर तिमाही में फ्रांस की जीडीपी 4.3 प्रतिशत गिर गई। पिछली तिमाही में यह 18.9 प्रतिशत गिरी थी।

जर्मनी – पिछली क्वार्टर में जर्मनी के जीडीपी में 11.3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी। वहीं दूसरी क्वार्टर में जर्मनी के सकल घरेलू उत्पाद में 4 प्रतिशत की गिरावट आई।

अमेरिका अप्रैल-जून क्वार्टर में अमेरिका की जीडीपी में 9.1 प्रतिशत की गिरावट हुई थी। वहीं सितंबर तिमाही के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका की जीडीपी 2.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। 2020 (Business News In Hindi) की सितंबर तिमाही में अमेरिका की वास्तविक जीडीपी 33.1 प्रतिशत की वार्षिक दर से बढ़ी है।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here