सरकार इन महिलाओं के खाते में भेज रही है 5 हजार रुपये, जानें कैसे मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार गर्भवती महिलाओं के खाते में 5000 हजार रुपये दे रही है। आइए जानते है कि आप कैसे इस योजना का लाभ उठा लकते है।

0
355
PM Kisan Samman Nidhi Yojana
PM Kisan Samman Nidhi Yojana की आठवीं किस्त जारी करेंगे PM Modi

New Delhi: देश में कोरोना महामारी के चलते आम आदमी के आर्थिक स्थिति पर सीधे तौर पर असर पड़ा है। ऐसे में केंद्र सरकार (Central Government) गर्भवती महिलाओं के खाते में 5000 हजार रुपये दे रही है। महिलाओं के कल्याण के लिए जनवरी 2017 में शुरू की गई प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana) के तहत ये किया जा रहा है।

अगर आपके पास भी है Ration Card तो मिलेंगे 4,000 रुपये कैश…

बता दें कि अब तक लाखों-करोड़ों महिलाओं के इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराया है और फायदा उठा रही हैं। इसका फायदा इन महिलाओं को मिलता है जो दैनिक वेतनमान पर काम करी हैं। इसके अलावा इन महिलाओं को जिनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है। अगर आपको भी इसका लाभ लेना है तो आज हम आपको बताएंगे की कैसे इस योजना का लाभ उठा लकते है।

कैसे करे आवेदन?

इस योजना के तहत ऑनलाइन प्रक्रिया कर दिया ह। इसके लिए लाभार्थी को www.Pmmvy-cas.nic.in लॉग इन करना होगा।

अब लोगों को पता चलेगा कितनी गैस हुई खर्च और कितनी बची

इन महिलाओं को नहीं मिलता लाभ

इस योजना (Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana) का लाभ उन महिलाओं को नहीं मिलता, जो किसी भी केंद्रीय या फिर राज्य सरकार के उपक्रम से जुड़ी हुई हैं।

जानें कब-कब मिलता है पैसा?

इसमें पहली बार गर्भवती होने पर पोषण के लिए पांच हजार रूपये दिए जाते हैं। इसकी पहली गर्भधारण के 150 दिनों के अंदर गर्भवती महिला का पंजीकरण होने पर दिया जाता है। इसमें 1000 रूपये खाते में दिए जाते है। जबकि दूसरी किश्त 2000 रूपये 180 दिनों के अंदर जांच हो जाने पर दिए जाते हैं। और तीसरी किश्त 2000 रूपये बच्चे के प्रथम टीकाकरण पर मिलते हैं।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here