PNB को एक बार फिर लगा झटका 3,688 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) को एक बार फिर लोन घोटाले का सामना करना पड़ा है। बैंक ने दीवान हाउसिंग फाइनेंस लि.(DHFL) को दिए 3,688.58 करोड़ रुपये के लोन को फ्रॉड घोषित किया है।

0
428
PNB Recruitment
PNB Recruitment: पंजाब नेशनल बैंक में 535 पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

New Delhi: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) लगातार घोटालों का सामना कर रहा है। अब बैंक में लगभग 3,690 करोड़ का एक नया घोटाला (PNB-DHFL Fraud) सामने आया है। बैंक ने गुरुवार को कहा कि उसने दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) के एनपीए खाते में 3,688.58 करोड़ रुपये की (PNB-DHFL Fraud) धोखाधड़ी के बारे में RBI को जानकारी दी है।

यदि आप करते है एटीएम का इस्तमाल तो हो जाए सावधान!!

डीएचएफएल उस वक्त सुर्खिंयों में आई थी जब एक रिपोर्ट में कहा गया कि उसने कई मुखौटा कंपनियों (PNB-DHFL Fraud) के जरिये कुल 97,000 करोड़ रुपये के बैंक कर्ज में से कथित रूप से 31,000 करोड़ रुपये की हेराफेरी की। PNB ने स्टॉक एक्सचेंज को दी गई सूचना में DHFL फॉर्ड की जानकारी दी है। आपको बता दें कि बैंकिंग रेगुलेटर आरबीआई द्वारा तय नियमों के मुताबिक अगर इस तरह के खाता का चार तिमाही तक रिकवरी नहीं हो पाया तो इसका 100 फीसदी प्रोविजन करना होता है।

ICSE/ISC Result 2020: आज दोपहर 3 बजे आएंगे, ऐसे करे चेक

बैंक ने कहा है कि डीएचएफएल खाते के 3,688.58 करोड़ रुपए के धोखाधड़ी की जानकारी आरबीआई को दी गई थी। बैंक ने तय नियमों के तहत पहले ही 1,246.58 करोड़ रुपए का प्रोविजन किया था। वही इससे पहले भी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और यूनियन बैंक (Union Bank) ने भी डीएचएफएल को फ्रॉड अकाउंट घोषित किया था। निजी क्षेत्र के बैंक इंडसइंड बैंक ने भी इसी तरह का फैसला किया था।

CBSE Result 2020: इस दिन जारी होगा 10वीं और 12वीं का रि़जल्ट

बता दें कि भगोड़ा कारोबारी नीरव मोदी ने 2018 में पंजाब नेशनल बैंक में हजारों करोड़ की धोखाधड़ी की थी। यह घोटाला लगभग 14 हजार करोड़ का था। इस घोटाले में नीरव के साथ उसके मामा मेहुल चोकसी को भी आरोपी बनाया गया था। इस घोटाले के सामने आने के बाद बैंक की रेपो पर भी असर पड़ा था।

अब एक बार फिर करीब 3700 करोड़ की धोखाधड़ी सामने आने के बाद बैंक की साख पर बट्टा लग गया है। बता दें कि दीवान हाउसिंग फाइनेंस कंपनी मुख्य तौर पर होम लोन में डील करती थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here