अब इन लोगों को भी मिलेगा PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ, जानें कई बड़े बदलाव

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। अब किसानों को नए आवेदन के लिए लेखपाल या कानूनगो के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

0
274
PM Kisan Samman Nidhi scheme
अब इन लोगों को भी मिलेगा PM Kisan Samman Nidhi का लाभ, जानें कई बड़े बदलाव

New Delhi: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। मोदी सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। अब किसानों को नए आवेदन के लिए लेखपाल या कानूनगो के चक्कर नहीं लगाने होंगे। अब किसान सीधे PMKISAN.NIC.IN वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

किसानों के खाते में रुपए डालेंगे पीएम मोदी, होगा इतने करोड़ का फायदा

इसके साथ ही किसान अब घर बैठकर ही खुद अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। जिसमें बैंक बैलेंस एवं आवेदन की स्थिति को देख सकते हैं। अब इस योजना का लाभ 5 एकड़ से ज्यादा भूमि वाले किसान भी पा सकेंगे। इससे पहले 5 एकड़ वाले किसानों को ही इस योजना का लाभ मिलता था। इसके साथ ही अब केसीसी को भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) से जोड़ा गया है।

इसमें तीसरा बदलाव करते हुए किसान क्रेडिट कार्ड को किसान सम्मान निधि से जोड़ा गया है। इसके साथ ही अब इस निधि में लाभार्थियों के लिए केसीसी बनवाना आसान हो जाएगा। चौथा बदलाव आधार कार्ड को लेकर किया गया है। अब पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड जरूरी होगा।

UP के 2 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलेगा लाभ, क्या आपके खाते में आई राशि?

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ किसानों को 3 किस्तों के रूप में दिया जाता है। हर चार माह पर किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपये की किस्त भेजी जाती है। अब तक किसान सम्मान निधि की 7 किस्तें किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं। जिससे अब तक 11.50 करोड़ किसान लाभांवित हो चुके हैं।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here