पीएम किसान योजना की सातवीं किश्त दिसंबर में डालेगी केंद्र सरकार

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा आपके अकाउंट में इसकी सातवीं किश्त 1 दिसंबर से भेजनी शुरू हो जाएगी।

0
815
PM Kisan Samman Nidhi scheme
अब इन लोगों को भी मिलेगा PM Kisan Samman Nidhi का लाभ, जानें कई बड़े बदलाव

New Delhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi scheme) के तहत केंद्र सरकार आपको अकाउंट में फिर 2000 रुपये भेजने की तैयारी में है। इसकी सातवीं किश्त 1 दिसंबर से आनी शुरू हो जाएगी। इस योजना के तहत 1 साल में 3 किस्तों में किसानों को 6,000 रुपये की मदद की जाती है।

दिवाली पर बैंक कर्मचारियों को मिला गिफ्ट, हुआ ये बड़ा ऐलान

पीएम किसान योजना के तहत हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। अब तक किसानों के अकाउंट में 6 किस्तों में पैसे भेजे जा चुके हैं। सातवीं किस्त में किसानों के बैंक अकाउंट में सरकार 2,000 रुपए ट्रांसफर करेगी। अप्लाई करने या किसी तरह की गड़बड़ी होने पर 2,000 रुपये का लाभ नहीं मिलेगा।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi scheme) से अब तक पिछले 23 महीने में केंद्र सरकार देश के 11.17 करोड़ किसानों को फायदा दे चुकी है, यानी 95 करोड़ रुपये से अधिक की मदद किसानों को मिल चुकी है। बता दें कि केंद्र सरकार तीन किश्तों में यह पैसा ट्रांसफर करती है पहली किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में भेजी जाती है।

सैनिकों के साथ दिवाली मनाने जा सकते हैं पीएम मोदी, जनता से की ये अपील

आपको बता दें कि सातवीं किश्त का लाभ उठाने के लिए अगर आपके पास कागजात दुरुस्त रहे तो सभी 11.17 करोड़ रजिस्टर्ड किसानों को लाभ मिलेगा। इसलिए अपना रिकॉर्ड चेक कर लें ताकि आगे चलकर पैसे मिलते समय कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े। अगर रिकॉर्ड में कोई भी गड़बड़ी नजर आएगी तो निश्चित तौर पर आपको योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here