पेट्रोल-डीजल के दाम में आज ये हुआ बदलाव

तेल कंपनियों ने बीते छह दिनों में पांच दिन पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी की है। वहीं डीजल की कीमतों में पिछले 20 दिनों से कोई बदलाव नजर नहीं आया है।

0
240
Petrol Price Increase
पेट्रोल आज फिर हुआ महंगा, वहीं 20 दिनों से डीजल में कोई बदलाव नहीं

New Delhi: देश में आज शुक्रवार को एक बार फिर से पेट्रोल के दाम बढ़ गए है। तेल कंपनियों ने बीते छह दिनों में पांच दिन पेट्रोल (Petrol Price Increase) के दाम में बढ़ोतरी की है। वहीं डीजल की कीमतों में पिछले 20 दिनों से कोई बदलाव नजर नहीं आया है। सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में (Petrol Price Increase) आज 19 पैसे की बढ़ोतरी की है। कल पेट्रोल का रेट 10 पैसे महंगा हुआ था। दो दिन में पेट्रोल का रेट करीब 30 पैसे बढ़ा है।

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल के दाम, जानें आज की कीमत

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक 21 अगस्त 2020 को पेट्रोल के दाम, दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 19 पैसे वहीं चेन्नई में 17 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए है। इस बढ़ोतरी के साथ ही राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 81.19 रुपये पहुंच गया है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 82.72, मुंबई में 87.87 और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल 84.26 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है।

वहीं डीजल की बात करें तो आज दिल्ली में डीजल 73.56 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 77.06, मुंबई में 80.11 और चेन्नई में एक लीटर डीजल 78.86 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है। रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

सोने-चांदी के भाव में आई जबरदस्त गिरावट, जानें क्या है आज का गोल्ड रेट

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। बता दें कि पेट्रोल व डीजल दोनें क्रूड ऑयल से बनते है। कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण बाजार में इन दिनों सुस्ती है। हालांकि, मांग में कमी के कारण इन दिनों कच्चे तेल के दाम में थोड़ी बढ़ोतरी हो रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here