पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुआ इजाफा , चेक करें लेटेस्ट रेट्स

पेट्रोल डीजल के दामों में 4 मई से इजाफा होना शुरु हुआ Petrol-Diesel Price था। इसके बाद अबतक कीमतें कम नहीं हुई है।

0
1020
Petrol-Diesel Price Today
पेट्रोल डीजल के दामों में 4 मई से इजाफा होना शुरु हुआ Petrol-Diesel Price था। इसके बाद अबतक कीमतें कम नहीं हुई है।

Petrol-Diesel: पेट्रोल डीजल के दामों में 4 मई से इजाफा होना शुरु हुआ था। इसके बाद अबतक कीमतें कम नहीं हुई है। आज पेट्रोल (Petrol-Diesel Price Today) के दाम 26 पैसे और डीजल के रेट 7 पैसे बढ़े हैं। कई शहरों में तो पेट्रोल डीजल 100 के पार चला गया है। 

अब फ्लैश सेल पर लगेगा बैन! E-Commerce कंपनियों के लिए सरकार ने बनाया नया प्लान

बता दें चुनाव खत्म होने के डेढ़ महीने बाद भी दामों में कई देखने को नहीं मिली। 3 मई को जयपुर में पेट्रोल 96.77 रुपए प्रति लीटर, जबकि डीजल 89.20 रुपए प्रति लीटर था। 24 मई को पेट्रोल के रेट 104.53 व डीजल 97.42 रुपए हो गए हैं। तेल कंपनियां हर दूसरे दिन तेल के दामों में बढ़ोतरी कर रही हैं।

किन शहरों में 100 के पार

देश के कई शहरों में कीमतों 100 रुपये के पार पहुंच गई हैं। जैसलमेर, गंगानगर, हैदराबाद, लेह, बंसवाड़ा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, ग्‍वालियर, गुंटुर, ककिनाडा, चिकमंगलुर, शिवमोग्‍गा, मुंबई, रत्‍नागिरी, औरंगाबाद और लेह भी शामिल है। 

1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों की 32,400 रुपये बढ़ेगी सैलरी ! जानें पूरा मामला

कैसे वसूले जाते है पैसे

पेट्रोल (Petrol-Diesel Price Today) की कीमतों में 60 प्रतिशत सेंट्रल एक्साइज और राज्यों के टैक्स का होता है। जबकि डीजल में ये 54 परसेंट होता है। पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी 32.90 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल पर 31.80 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल डीजल की कीमतों में आमतौर पर रोज बदलाव होता है, ये कीमतें बेंचमार्क अंतरराष्ट्रीय क्रूड कीमतों और फॉरेन एक्सचेंज रेट के आधार पर तय की जाती हैं।

शहर में पेट्रोल डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Today) की कीमत आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। अपने मोबाइल में RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजें। आपके मोबाइल पर तुरंत आपके शहर में पेट्रोल और डीजल का रेट आ जाएगा। 

Read more articles on Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here