इस देश में मिलता है पानी से भी सस्ता पेट्रोल, भारत में सबसे ज्यादा दाम

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमते काफी ज्यादा है। इसके दाम हर बार बढ़ने की बजह से देश की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ता है।

0
735
Petrol-Diesel Price
भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमते काफी ज्यादा है। इसके दाम हर बार बढ़ने की बजह से देश की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ता है।

New Delhi: भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमते (Petrol-Diesel Price) काफी ज्यादा है। इसके दाम हर बार बढ़ने की बजह से देश की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ता है। आजकल पेट्रोल का दाम आसमान छू रहा है। देश में पेट्रोल करीब 90 रुपये लीटर तो डीजल 81 रुपये प्रति लीटर (Petrol-Diesel Price) बिक रहा है। 

Whatsapp से बेहतर है ये ऐप, जानें खास बातें

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) की कीमत में इजाफा होने का सीधा असर महंगाई पर होता है। ऐसे में सामान की कीमत कम होने के बावजूद लागत ज्यादा लगती है। लेकिन क्या आपको बता है कि दुनिया में ऐसा देश भी है जहां पेट्रोल पानी से भी ज्यादा सस्ता है। अगर नहीं तो हम आपको आज इसी देश के बारे में बताने जा रहे है। 

अलीबाबा कंपनी के मालिक को चीन सरकार पर सवाल उठाना पड़ा भारी

ऐसे देश जहां पानी से सस्ता पेट्रोल है-

बता दें दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला (Venezuela) में है। वहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 1.46 रुपये  है। दूसरे नंबर पर ईरान आता है जहां इसकी कीमत 4.24 रुपये है, अंगोला में पेट्रोल 17.88 रुपये है। ये तीन देश ऐसे हैं जहां पेट्रोल का रेट कम हैं। बाजार में अगर आप एक लीटर पानी का बोतल खरीदते हैं तो यह 20 रुपये का मिलता है। यानी इन देशों में पानी से भी कम रेट में पेट्रोल मिल जाता है। 

पेट्रोल के सबसे महंगे रेट की बात की जाए तो हांगकांग में ये 169.21 रुपये प्रति लीटर, सेंट्रल अफ्रिकन रिपब्लिक में 150.29 रुपये, सीरिया में 149.08 रुपये, नीदरलैंड में 140.90 रुपये, नार्वे में 135.38 रुपये और फिनलैंड में यह 133.90 रुपये है। इंग्लैंड में पेट्रोल 116 रुपये, स्विटजरलैंड में 115 रुपये, जर्मनी में 116 रुपये, जापान में 93.62 रुपये, ऑस्ट्रेलिया में 68.91 रुपये, अमेरिका में 50.13 रुपये और रूस में 42.69 रुपये प्रति लीटर है। बाकी देशों की तुलना में भारत में पेट्रोल की कीमत सबसे ज्यादा हैं। भारत में करीब 95 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा है। 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here