नेपाल सरकार ने अपनाई सख्ती, पेट्रोल पर हो रही कालाबाजारी

पेट्रोल को लेकर भारत को नेपाल सरकार ने झटका दिया है। नेपाल ऑयल निगम ने पेट्रोल पंपों के लिए निर्देश जारी किए हैं।

0
408
Petrol-Diesel Price
पेट्रोल को लेकर भारत को नेपाल सरकार ने झटका दिया है। नेपाल ऑयल निगम ने पेट्रोल पंपों के लिए निर्देश जारी किए हैं।

New Delhi: पेट्रोल को लेकर भारत को नेपाल सरकार ने झटका (Petrol-Diesel Price) दिया है। नेपाल ऑयल निगम ने पेट्रोल पंपों के लिए निर्देश जारी किए हैं। इस आदेश में हर रोज जांच के साथ भारतीय वाहनों के लिए तेल की लिमिट करने की बात की गई है। दरअसल, भारत में पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई तेजी के चलते सीमा से सटे इलाकों से लोग सस्ते तेल के लिए नेपाल जा रहे हैं। कालाबाजारी की खबरें सामने आने के बाद अब नेपाल सरकार ने ये फैसला (Petrol-Diesel Price) लिया है। 

क्यों बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें वजह

क्या है Guidelines में

सीमावर्ती जिलों के पेट्रोल पंपों (Petrol-Diesel Price) ने आदेश दिया है कि भारतीय गाड़ियों में 100 लीटर से ज्यादा डीजल न डाला जाए। इसके अलावा गैलन या कंटेनर में डीजल/पेट्रोल देने पर भी रोक लगाई गई है। दिशानिर्देश में ये भी कहा गया है कि सीमावर्ती इलाकों के कम से कम 5 पेट्रोल पंप की रोजाना जांच होनी चाहिए और ये देखा जाना चाहिए कि पेट्रोल की कालाबाज़ारी तो नहीं हो रही है।

15 दिनों में बढ़ी कीमतें

भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम 9 फरवरी से बढ़ते जा (Petrol-Diesel Price) रहे है। 8 फरवरी तक राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 86 रुपए 95 पैसे थी। तो वहीं डीजल की कीमत 77 रुपए 13 पैसे थी। लेकिन आज 23 फरवरी 2021 को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 90 रुपए 97 पैसे और डीजल की कीमत 81 रुपए 36 पैसे हो गई है। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल तीन रुपए 98 पैसे और डीजल 4 रुपए 19 पैसे महंगा हो गया। 

निर्मला सीतारमण ने टैक्स में सुधारों की घोषणा की, पेट्रोल, डीजल फार्म सेस का ऐलान

कैसे हो रही कालाबाजारी

भारत में तेल के दाम आसमान (Petrol-Diesel Price) पर पहुंच गए हैं। तभी से नेपाल से चोरी-छुपे तेल लाकर भारत में बेचा जा रहा है। जो ट्रक भारत से जरुरी वस्तु लेकर नेपाल जा रहे हैं वो अपना टैंक खाली करके नेपाल जाते हैं और वहां से फुल करा के वापस ले आते हैं। इसके अलावा बहुत से बाइक वाले भी ऐसा करने की कोशिश करते दिखाई दिए हैं। इसलिए नेपाल सरकार ने सख्ती अपना ली है। 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here