क्या पेट्रोल-डीजल की कीमत होगी कम, RBI के गवर्नर ने दी सलाह

देश में पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। इसको लेकर विपक्ष लगातर सरकार पर निशाना साध रहा है।

0
392
Petrol Diesel Price Hike
देश में पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। इसको लेकर विपक्ष लगातर सरकार पर निशाना साध रहा है।

New Delhi: देश में पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान पर पहुंच (Petrol Diesel Price Hike) गए हैं। इसको लेकर विपक्ष लगातर सरकार पर निशाना साध रहा है। विपक्ष ने सरकार से कहा कि जल्द से जल्द पेट्रल-डीजल के दाम कम कर दिए जाए। हाल के दिनों में बढ़ती कीमतों को लेकर सरकार के मंत्रियों की भी प्रतिक्रिया सामने आई। इस सब के बीच आरबीआई के गर्वनर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने सरकार को ऐसी सलाह दी है जिससे तेल के दाम कम किए जा सकते है। 

पेट्रोल-डीजल के दामों ने तोड़ा रिकॉर्ड, जानिए अपने शहर का भाव

रोजना कब बदलती है कीमत

पेट्रोल डीजल की कीमत (Petrol Diesel Price Hike) रोजाना सुबह 6 बजे बदल जाती है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें शुरु हो जाती है। पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और बाकी चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव हो जाता है।

नए साल से अब तक कितना मंहगा हुआ

राजधानी दिल्ली (Petrol Diesel Price Hike) की बात की जाए तो पेट्रोल के दाम 83.71 रुपये थी। तो वहीं डीजल की कीमत 73.87 रुपये थी। लेकिन आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 90.93 रुपये और डीजल 81.71 रुपये हो गई है। यानी इन 54 दिनों के अंदर दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 7.22 रुपये और डीजल 7.45 रुपये महंगा हुआ है। 

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल के दाम, जानें आज की कीमत

कैसे चेक करें पेट्रोल-डीजल के दाम

आप SMS के जरिए पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Price Hike) पता कर सकते हैं। पेट्रोल डीजल की कीमतें रोजाना सुबह 6 बजे अपडेट हो जाती हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP के साथ अपने शहर का कोड टाइप कर 9224992249 नंबर पर SMS करना होगा। हर शहर का कोड अलग होता है। ये आप आईओसीएल की वेबसाइट से देख सकते हैं। वहीं BPCL कस्टमर RSP लिखकर 9223112222 और एचपीसीएल कस्टमर HPPrice लिखकर 9222201122 मैसेज भेजकर अपने शहर में पेट्रोल डीजल की कीमत पता कर सकते है। 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here