1 जनवरी से बदल जाएंगे ये 10 नियम! आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

देश में 1 जनवरी से कई तरह के बदलाव लेकर आ रहा है जिसका सिधा असर आपकी जेब पर पडेंगा।

0
196
News Rules from January 2021
1 जनवरी से बदल जाएंगे ये 10 नियम! आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

New Delhi: नया साल आने में अब कुछ ही दिन का समय बचा हुआ है। इस साल 2020 में लोगों को कोरोना महामारी के चलते कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा वहीं अब 2021 देश में कई तरह के बदलाव लेकर आ रहा है जिसका सिधा असर आपकी जेब पर पडेंगा। 1 जनवरी 2021 (News Rules from January 2021) से बैंक से लेकर चेक भुगतान, LPG सिलेंडर की कीमतों व कई अन्य चीजों में बदलाव किया गया है।

कोरोना काल में कम दाम में लेना है घर तो इस बैंक से करें संपर्क

अगर आप चाहते है कि इन बदलावों से आपको किसी भी तरह की परेशानी या नुकसान ना हो तो इन सभी बदलावों के बारें में आप अच्छी तरह जान लें। इन लिस्ट में (Rules/Changes in 2021) कुल 10 बदलाव किए गए है।

1. चेक भुगतान के नियम

बैंकिंग धोखाधड़ी को रोकने के लिए आरबीआई ने कुछ महीने पहले चेक के लिए ‘सकारात्मक भुगतान सिस्टम’ शुरू किया था। इसके तहत 50,000 रुपए से अधिक के पेमेंट पर खास जानकारियों को कंफर्म करना जरूरी किया गया है।

2. फास्टैग लगवाना अनिवार्य

चार पहिया वाहनों पर 1 जनवरी 2021 से फास्टैग लगाना जरूर कर दिया गया है। बिना फास्टैग के हाईवे टोल प्लाजा पर कार चालकों को दोगुना चार्ज देना होगा।

भारत में 5G नेटवर्क आने से पहले जान लें कितनी है स्पीड

3. ऑनलाइन पेमेंट पर चार्ज

Amazon Pay, Google Pay और Phone Pay से लेनदेन करने पर अतिरिक्त शुल्क चार्ज करना पड़ सकता है। Paytm को इस भुगतान से (News Rules from January 2021) राहत दी गई है।

4. एलपीजी सिलेंडर की कीमतें

नए साल के साथ एलपीजी के दामों में इजाफा होगा। बता दें देश की सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं। इसलिए इजाफा के साथ इससे राहत भी मिल सकती है।

5. कार खरीदना होगा महंगा

अगर आप अगले साल कार खरीदना चाहते है तो जान लें कि अगले साल से कार की कीमतों में इजाफा हो जाएगा। कई ऑटोमोबाइल कंपनियां जनवरी 2021 से अपने कई मॉडल के दाम बढ़ाने का मन बना चुकी है।

6. लैंडलाइन से कॉल में बदलाव

लैंडलाइन से अगर मोबाइल पर कॉल करना है तो अब आप बिना जीरो लगाए कॉल नहीं कर पाएंगे। टेलीकॉम विभाग ने नई व्यवस्था को लागू करने के लिए 1 जनवरी तक पूरी तैयारी कर ली है।

7. बिजली कनेक्शन

1 जनवरी से केंद्र सरकार ऑन डिमांड बिजली कनेक्शन उपलब्ध करवा सकती है। जानकारी के मुताबिक बिजली मंत्रालय के अधिकार नियमों को लागू करने की तैयारी में है।

8. GST रिटर्न के बदलेंगे नियम

GST की प्रक्रिया को और भी ज्यादा सरल बनाया जाएगा, जिससे छोटे कारोबारियों को राहत मिलेगा। जिसके तहत 5 करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वाले कारोबारियों को जनवरी से सिर्फ 4 सेल्स रिटर्न फाइल करने होंगे।

शेयर बाजार में आई बहार, रफ्तार पर लगा ब्रेक

9. Google पे वेब ऐप

Google अपने भुगतान के सभी वेब एप को समाप्त करने जा रहा है। Google ने कहा है कि वेब ऐप साइट (Business News in Hindi) अब अगले साल जनवरी से काम नहीं करेगी।

10. जीवन बीमा पॉलिसी

1 जनवरी से सरल जीवन बीमा पॉलिसी लॉन्च होगी। जिसके तहत कम प्रीमियम में बीमा खरीदा जा सकेगा। IRDAI ने सभी कंपनियों को सरल जीवन बीमा लॉन्च करने को कहा है।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here