1 July से आपकी जेब पर पड़ सकता है असर, बदलेंगे ये 7 नियम

1 जुलाई आने वाला है। इस दौरान कल से बड़े बदलाव होने जा रहे है। साथ ही आपकी जिंदगी में भी बदलाव देखने को मिल सकते है।

0
687
New Rules from 1st July
1 जुलाई आने वाला है। इस दौरान कल से बड़े बदलाव होने जा रहे है। साथ ही आपकी जिंदगी में भी बदलाव देखने को मिल सकते है।

Business: 2021 के 6 महीने निकल गए है। और अब 1 जुलाई आने वाला (New Rules from 1st July) है। इस दौरान कल से बड़े बदलाव होने जा रहे है। इस बदलाव के साथ आपकी जिंदगी में भी कुछ बदलाव देखने को मिल सकते है। कुछ लोगों को फायदा तो कुछ तो आर्थिक नुकसान हो सकता हैं। 

पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान पर, जानिए आपके शहर का रेट

इन बदलावों (New Rules from 1st July)में रसोई गैस सिलिंडर के दाम, भारतीय स्टेट बैंक द्वारा दी जाने वाली कैश निकासी की सुविधा, भारतीय स्टेट बैंक और आईडीबीआई बैंक द्वारा दी जाने वाली मुफ्त चेक की सुविधा, पेशेवर क्षतिपूर्ति नीति को लेकर इरडा के दिशानिर्देश, वाहनों के दाम, सिंडिकेट बैंक का IFSC कोड शामिल हैं ।

  • LPG सिलेंडर के दाम (LPG Cylinder Price)

1 जुलाई से LPG सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमत बदलती है। जिसके चलते तेल कंपनियों ने जून के महीने में दाम नहीं बढ़ाएं हैं। जिस तरह से कच्चे तेल के दाम बढ़ रहे हैं, कयास लगाए जा रहे है कि LPG सिलेंडरों के दाम भी बढ़ाए जा सकते हैं। बता दें कि LPG सिलेंडर के दाम हर महीने के पहले दिन तय किए जाते हैं। इस समय दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले रसोई सिलेंडर का दाम 809 रुपये में मिल रहे है।

  • SBI के ATM से पैसे निकालने को लेकर बदलाव (withdrawal of Money from SBI ATM)

(ATM से Cash Withdrawal) महंगा हो जाएगा। बैंक सर्विस के नियमों में कुछ बदलाव किए जा रहे हैं। चार बार पैसा निकालने के बाद हर ट्रांजैक्शन पर आपको 15 रुपये और जीएसटी जोड़ कर शुल्क देना होगा। सभी नए सर्विस चार्ज 1 जुलाई, 2021 से SBI बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों पर लागू होगी।

  • Syndicate Bank का IFSC कोड में बदलाव (Change in the IFSC Code of Syndicate Bank)

केनरा बैंक ने सिंडिकेट बैंक (Syndicate Bank) के सभी खाताधारकों से नए IFSC कोड लेने की अपील की है। यानी कोड़ के बिना ग्राहक कोई भी लेन-देन नहीं कर सकते। 1 जुलाई से पुराने चेकबुक की जगह नए चेकबुक भी सिंडीकेट बैंक के कस्टमर को इश्यू किए जाने वाले है। 

Petrol और Diesel के दामों में फिर बढ़ोतरी, जानें अपने शहर का रेट

  • TDS ज्यादा कटने वाला है (TDS is Going to be Deducted More)

इनकम टैक्स (Income Tax) से जुड़ी कई डेडलाइन का आगे बढ़ाया है। वित्त वर्ष 2020-21 की चौथी तिमाही का TDS जमा करने की तारीख को बढ़ाकर 15 जुलाई कर दिया है। लेकिन इनकम टैक्स नहीं भरने पर ज्यादा पेनल्टी देनी होगी। जिन लोगों ने पिछले 2 साल से आयकर रिटर्न नहीं भरा होगा, उन लोगों को ज्यादा TDS देना होगा।

  • कॉर्पोरेशन बैंक और आंध्रा बैंक से मिलेगी नई चेक बुक (New check book of Corporation Bank and Andhra Bank)

कॉर्पोरेशन बैंक और आंध्रा बैंक (Corporation Bank and Andhra Bank)का यूनियन बैंक को एक साथ कर दिया गया है। सुरक्षा के लिहाज से दोनों ने एक नई चेक बुक बनाई है, जिसे आपको लेना होगा, क्योंकि अब आपकी पुरानी चेक बुक बैंक में नहीं चलेगी।

  • Maruti की कार महंगी (Maruti car Expensive)

अगर आप (Maruti car) खरीदने की सोच रहे है तो इसी महीने खरीद लीजिए, क्योंकि मारुति की सभी कारें महंगी होने वाली है। इस साल मारुति की कारों की कीमत में ये तीसरी बार इजाफा होने जा रहा है। अब अगले महीने यानी 1 जुलाई में मॉडल्स के हिसाब से कीमतें अलग बढने जा रही है।

  • Hero की बाइक्स पर असर (Hero Bikes Price High)

कच्चे माल की बढ़ती कीमतों (Hero Bikes) से परेशान होकर अब ऑटो कंपनियां अपने दाम बढ़ा रही हैं। कंपनी के दोपहिया वाहनों के दाम 1 जुलाई, 2021 से 3,000 रुपये तक बढ़ने वाले है। कंपनी ने कहा है कि कच्चे माल की कीमतों लगातार बढ़ रहीं है, जिसकी वजह से दाम बढ़ाने को मजबूर होना पड़ रहा है। 

Read more articles on Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here