मुकेश, अनिल, नीता और टीना अंबानी पर लगा 25 करोड़ का जुर्माना, जानिए क्यों

मुकेश अंबानी और उनके भाई अनिल अंबानी पर 25 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है। हालांकि ये मामला बहुत पुराना बताया जा रहा है।

0
178
Mukesh Ambani
मुकेश अंबानी और उनके भाई अनिल अंबानी पर 25 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है। हालांकि ये मामला बहुत पुराना बताया जा रहा है।

Mumbai: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और उनके भाई अनिल अंबानी पर 25 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है। हालांकि ये मामला बहुत पुराना बताया जा रहा है। ये जुर्माना 2000 में रिलायंस इंडस्ट्रीज से जुड़े मामले में अधिग्रहण नियमों का पालन नहीं करने का है। बता दें जिन लोगों पर जुर्माना लगाया गया है, उनमें नीता अंबानी, टीना अंबानी, के डी अंबानी और परिवार के बाकी सदस्य शामिल हैं। नीता मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की पत्नी है जबकि टीना अनिल अंबानी की पत्नी हैं। 

पैन और आधार को लिंक नहीं किया तो पड़ेगा 1,000 रुपये जुर्माना, जानिए क्‍यों

सेबी (SEBI) की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, आरआईएल के प्रमोटर्स ने साल 2000 में कंपनी के 6.38 फीसद हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था। साल 1994 में जारी 3 करोड़ वारंट को परिवर्तित कर अधिग्रहण किया गया था। सेबी का कहना है कि ये अधिग्रहण रेगुलेशन (Reliance Industries) के तहत तय पांच फीसद की सीमा से ज्यादा था। इन सब के बीच सेबी ने कहा कि संबंधित लोगों और इकाइयों को जुर्माना संयुक्त रूप से और अलग-अलग देना है। 

क्या है रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट, जानें RBI Governer ने क्या कहा

मुकेश और अनिल कब हुए थे अलग

मुकेश और अनिल अंबानी (Anil Ambani) ने 2005 में कारोबार का बंटवारा कर लिया था। आदेश के अनुसार आरआईएल के प्रवर्तकों ने 2000 में कंपनी में 6.83 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था। ये अधिग्रहण 1994 में जारी 3 करोड़ वारंट को बदलकर किया गया था। दरअसल, इस मामले में 7 जनवरी, 2000 को शेयर अधिग्रहण की सार्वजनिक तौर पर घोषणा करने की जरूरत थी। पीएसी को 1994 में जारी वारंट के आधार पर इसी तारीख को आरआईएल के इक्विटी शेयर आबंटित किये गये थे। 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here