Tata Communications में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचेगी मोदी सरकार, ये है बड़ा कारण…

केंद्र सरकार टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड (Tata Communications Ltd) यानी पूर्व की विदेश दूरसंचार निगम लिमिटेड (VSNL) में अपनी बची हुई पूरी 26.12% हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में है।

0
190
modi sarkar
Tata Communications में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचेगी मोदी सरकार, ये है बड़ा कारण...

नई दिल्ली: केंद्र सरकार टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड (Tata Communications Ltd) यानी पूर्व की विदेश दूरसंचार निगम लिमिटेड (VSNL) में अपनी बची हुई पूरी 26.12% हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में है। इसके लिए सरकार ऑफर फॉर सेल (OFS) लेकर आएगी। मोदी सरकार को उम्मीद है कि इससे उसे 8000 करोड़ रुपये से अधिक मिल जाएंगे और वित्त वर्ष 2020-21 के लिए विनिवेश के लक्ष्यों को हासिल करने में थोड़ी मदद मिलेगी। केंद्र सरकार की योजना के तहत (Tata Communications) में सरकार अपनी कुछ हिस्सेदारी टाटा ग्रुप को बेची जाएगी, वहीं कुछ हिस्सेदारी OFS के जरिये स्टॉक मार्केट (Stock Market) में बेची जाएगी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अभी ये तय नहीं हुआ है कि कितने शेयर OFS के जरिये बेचे जाएंगे और कितने शेयर टाटा ग्रुप (Tata Group) खरीदेगी। लेकिन वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने नाम नहीं बताने की शर्त कहा कि केंद्र सरकार की कैबिनेट कमिटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स (CCEA) ने 16% हिस्सेदारी OFS के जरिये बेचने की मंजूरी दी है और बची हुई 10.16% हिस्सेदारी Tata Group को बेचने का फैसला किया गया है।

ये भी पढ़े: किसानों को होगा भारी मुनाफा, अपनाएं ये अनोखा तरीका…

इसके लिए (DIPAM) ने मर्चेंट बैंकर्स और सेलिंग ब्रोकर्स को बिड आमंत्रित किए हैं। इसके लिए बोली लगाने की अंतिम तिथि 3 फरवरी तय की गई है और 4 फरवरी को इसके बिड्स ओपन होंगे। सरकार ने इस ट्रांजैक्शन को 20 मार्च, 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। आपको बता दें कि VSNL को 2002 में प्राइवेटाइज किया गया था और इसका नाम बदलकर टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड (Tata Communications Limited) हो गया था।

कंपनी के शेयर 7% तक टूटे

वित्त वर्ष 2020-21 के Q3 नतीजों के ऐलान के बाद (Tata Communications) के शेयरों में आज शुरुआती कारोबार में 7% तक की गिरावट देखने को मिली। दोपहर 1.20 में कंपनी के शेयर NSE पर 6.63% की गिरावट के साथ 1054.20 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे। वहीं, BSE पर इसके स्टॉक्स 6.66% टूटकर 1054.75 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे।

ये भी पढ़े: पेट्रोल- डीजल की कीमतों में हुआ इजाफा, जानिए आपके शहर का दाम 

कंसोलिडेटेड (Consolidated) मुनाफा 19.6% गिरा

आपको बता दें कि दिसंबर तिमाही में कंपनी का कंसोलिडेटड मुनाफा 19.6% गिरकर 309.4 करोड़ रुपये रह गया जो पिछली तिमाही में 384.8 करोड़ रुपये रहा था। वहीं, Q3 में कंपनी  के आय में 4.1% की गिरावट देखने को मिली और यह 4222.8 करोड़ रुपये रही, जो कि पिछले तिमाही में 4401.1 करोड़ रुपये थी। तीसरी तिमाही में कंपनी की अन्य आय 8.2 करोड़ रुपये रही है जो कि पिछली तिमाही में 76.1 करोड़ रुपये थी।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here