Fiscal Stimulus Package: फेस्टिवल सीजन शुरू होने से पहले मोदी सरकार देगी सबसे बड़ा राहत पैकेज

केंद्र सरकार अबतक के सबसे बड़े राजकोषीय प्रोत्‍साहन पैकेज की घोषणा करने की तैयारी में है। यह राहत पैकेज आत्मनिर्भर भारत पैकेज और पीएम गरीब कल्याण पैकेज से भी बड़ा होगा।

0
237
Fiscal Stimulus Package
मोदी सरकार देगी अब तक का सबसे बड़ा राहत पैकेज, जॉब्स और इंफ्रास्ट्रक्चर पर होगा फोकस

New Delhi: केंद्र सरकार ने अबतक के सबसे बड़े राजकोषीय प्रोत्‍साहन पैकेज (Fiscal Stimulus Package) की घोषणा करने की तैयारी की है। मोदी सरकार इस राजकोषीय प्रोत्‍साहन पैकेज की घोषणा फेस्टिवल सीजन शुरू होने से पहले करेगी। यह राहत पैकेज आत्मनिर्भर भारत पैकेज और पीएम गरीब कल्याण पैकेज से भी बड़ा होगा।

आपको बता दें कि कोराना वायरस महामारी के कारण देश की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है और लाखों लोग बेरोजगार हो गए है। इस साल के GDP में 23.9% की गिरावट दर्ज की गई है। अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज (Aatmanirbhar Bharat package) से लेकर पीएम गरीब कल्याण पैकेज (PM Garib Kalyan package) तक की घोषणा की थी लेकीन कोई बात नहीं बन पाई।

राज्यसभा का मानसून सत्र अनिश्चितकाल के लिए किया गया स्थगित

राजकोषीय प्रोत्‍साहन पैकेज (Fiscal Stimulus Package) मामले से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने मनी कंट्रोल को बताया कि केंद्र सरकार 35,000 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा कर सकती है, जिसका मुख्य फोकस शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में नौकरियों पर होगा। इस पैकेज में अर्बन जॉब स्कीम, रूरल जॉब्स, बड़े पैमाने पर इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स, किसानों के लिए नई स्कीम और ज्यादा से ज्यादा कैश ट्रांसफर पर जोर होगा।

सरकार इस साल कम से कम 25 बड़े प्रोजेक्ट्स को पूरा करना चाहती है, जिससे अधिक लोगों को रोजगार मिल सके। इस राहत पैकेज का ऐलान दशहरा से पहले हो सकता है। केंद्र सरकार के अधिकारियों ने बताया कि मनरेगा की तर्ज पर केंद्र सरकार अर्बन और सेमी अर्बन एरिया के लिए एक जॉब्स प्रोग्राम लॉन्च करेगी। इसके लिए तैयारियां अपने अंतिम चरण में है।

UP पुलिस विभाग में निकली बंपर भर्तियां, जानें पूरी डिटेल

केंद्र सरकार नेशनल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पाइपलाइन के तहत ऐसे प्रोजेक्ट्स को बढ़ावा देने जा रही है, जिससे अधिक से अधिक रोजगार के अवसर पैदा हों। अधिकारियों ने कहा कि 20-25 ऐसे प्रोजेक्ट्स की पहचान कर ली गई है, जिसमें पैसा निवेश करने से कम से कम समय में अधिक से अधिक नौकरियां पैदा होंगी। ये नौकरियां स्किल्ड और अनस्किल्ड दोनों तरह के लोगों के लिए होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here