बिल्डिंग बनाते समय उसे हरे रंग के कपड़े से क्यों ढका जाता है, यहां जानें वजह

क्या आपने कभी सोचा है कि कंस्ट्रक्शन साइट बिल्डिंग पर हरे रंग का कपड़ा क्यों चढ़ाया जाता है, चलिए जानते हैं-

0
3434
Construction Building Cloth
बिल्डिंग बनाते समय उसे हरे रंग के कपड़े से क्यों ढका जाता है, यहां जानें वजह

New Delhi: हम हमेशा ही ये कई सारी बड़ी-बड़ी बिल्डिंग को बनते देखते है। शहरों में तो खासकर ऊंची-ऊंची इमारतें बनती हुई दिखाई देती रहती हैं। इसके साथ ही बिल्डिंग को हरे रंग के कपड़ों से ढका हुआ भी देखा जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन बड़ी बिल्डिंग पर हरे रंग का कपड़ा (Construction Building Cloth) क्यों चढ़ाया जाता है। और इसके पीछे की क्या वजह है तो चलिए जानते हैं-

Also Read: अगर आपके पास भी है Ration Card तो मिलेंगे 4,000 रुपये कैश…

बिल्डिंग को क्यों ढका जाता है?

इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि जब बिल्डिंग बननी शुरू होती है, वहां कंस्ट्रक्शन साइट पर धूल और बिल्डिंग में इस्तेमाल होने वाले सिमेंट उड़ने लगती है। इस वजह से आसपास रहने वाले लोगों को परेशानी होती है। बिल्डिंग को ढकने से लोगों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता और उससे निकलने वाली धूल मिट्टी बाहर नहीं आ पाती है।

इसके अलावा बिल्डिंग (Construction Building Cloth) को ढकने के पीछे की एक और वजह यह बताई जाती है कि ऊंचाई पर काम करने वाले वर्कर का ध्यान ने भटके या फिर खुद को अचानक से इतनी ऊंचाई पर देखकर वो विचलित ना हो।

Also Read: 809 रुपये वाला रसोई गैस सिलेंडर अब मात्र 9 रुपये में! जानें कैसे

हरे रंग का कपड़ा ही क्यों?

बहुत से लोगों के मन में ये सवाल भी उठता है कि सिर्फ हरा रंग ही क्यों? तो बता दें कि हरा रंग हमें दूर से ही नज़र आता है। इसके साथ ही ये रात के यमय हल्की लाइट में भी रिफ़लेक्ट होता है।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here