अलीबाबा कंपनी के मालिक को चीन सरकार पर सवाल उठाना पड़ा भारी

चीन के सबसे अमीर लोगों में शामिल ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा और आंट ग्रुप के मालिक जैक मां Jack Ma बीते कुछ दिनो से लापता हो गए हैं।

0
619
Jack Ma
चीन के सबसे अमीर लोगों में शामिल ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा और आंट ग्रुप के मालिक जैक मां Jack Ma बीते कुछ दिनो से लापता हो गए हैं।

Beijing: चीन के सबसे अमीर लोगों में शामिल ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा और आंट ग्रुप के मालिक जैक मां (Jack Ma) बीते कुछ दिनो से लापता हो गए हैं। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के निशाने पर आने के बाद से वे किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नजर नहीं आए हैं। जबकि उनकी कंपनी पर लगातार कार्रवाई जारी है। जैक मा के इस तरह गायब होने के बाद कई तरह का शक किया जा रहा है। 

2021 से आपकी जिंदगी में होंगे ये बदलाव, आम आदमी पर होगा असर

बता दें जैक मा अक्सर कार्यक्रमों में नजर आते है, लेकिन काफी समय से गायब है। जैक (Jack Ma) ने पिछले साल अक्टूबर में शंघाई में एक कार्यक्रम के दौरान चीन के ब्याजखोर वित्तीय नियामकों और सरकारी बैंकों की जमकर आलोचना की थी। जैक मा ने सरकार से कहा था कि सिस्टम में बदलाव किया जाना चाहिए ताकि बिजनेस में नई चीजें शुरू करने की जाए।

Xi Jingping क्यों है नाराज-

एक रिपोर्ट के अनुसार, जैक मा ने पिछले साल शंघाई में आयोजित एक कार्यक्रम में सरकार की आलोचना की थी। उन्होंने चीन के ‘ब्‍याजखोर’ वित्‍तीय नियामकों और सरकारी बैंकों पर निशाना साधा था। जिसकी वजह से राष्ट्रपति Xi Jingping (Xi Jinping) जैक मा से नाराज चल रहे है। 

साल 2020 सिखा गया हमें ये बड़े सबक, जो जिंदगी भर रहेंगे याद

पहले भी ऐसा हो चुका है-

आप अगर जैक मा के सोशल मीडिया अकाउंट पर जाएंगे तो वहां पर भी आपको जैके (Jack Ma) के ट्विट नहीं दिखाई देंगे। कोई पहला मौका नहीं है जब सरकार के खिलाफ आवाज उठाने वाले इस तरह गायब हुए हैं। इससे पहले राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आलोचना करने वाले बिजनसमैन रेन झिकियांग लापता हो गए थे। रेन ने कोरोना महामारी के मुद्दे पर जिनपिंग को ‘मसखरा’ बताया था। जिसके बाद में उन्‍हें 18 साल के लिए जेल भेज दिया गया। चीन के एक अरबपति शिआन जिआनहुआ 2017 से नजरबंद हैं। 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here