IMF का अनुमान GDP में बांग्लादेश से पिछड़ने की कगार पर भारत, 2021 में चीन को देगा पछाड़

International Monetary Fund ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में 2020 के दौरान करीब 10.5 फीसदी की बड़ी गिरावट आने का अनुमान है।

0
193
International Monetary Fund
IMF का अनुमान GDP में बांग्लादेश से पिछड़ने की कगार पर भारत, 2021 में चीन को देगा पछाड़

New Delhi: दुनियाभर में फैल रहे कोरोना वायरस ने कई देशों की अर्थव्यवस्था को गहरा नुकसान पहुंचाया है। भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) में 2020 के दौरानकरीब 10.5 फीसदी की बड़ी गिरावट आने का अनुमान है। बता दें पिछले 4 सालों में इंडिया की जीडीपी का प्रदर्शन काफी कमजोर रहा है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) ने मंगलवार को कहा कि इस दौरान वैश्विक अर्थव्यवस्था (Global Economy) में 4.4 फीसदी की गिरावट होगी।

मोदी सरकार को बड़ी कामयाबी, स्विस बैंक ने सौंपी दूसरी लिस्ट

वहीं 2021 के दौरान ग्‍लोबल इकोनॉमी में 5.2 फीसदी की जोरदार बढ़ोतरी अनुमान जताया गया है। ये रिपोर्ट आईएमएफ और वर्ल्‍ड बैंक (World Bank) की सालाना बैठक से पहले जारी की गई है। लेकिन इस बीच बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी (Per Capita GDP) भारत और पाकिस्तान जैसे कुछ देशों को पछाड़ सकती है। IMF के अनुमान के मुताबिक, बांग्लादेश की पर कैपिटल जीडीपी 2020 में 4 फीसदी की दर से बढ़कर 1,888 डॉलर के लेवल पर पहुंच सकती है।

Loan Moratorium पर सरकार का हलफनामा, 2 करोड़ तक के लोन पर राहत को तैयार

आईएमएफ (International Monetary Fund) की इसी रिपोर्ट को लेकर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को निशाने पर लिया है। राहुल गांधी ने आईएमएफ की ओर से जारी किए गए प्रति व्यक्ति जीडीपी के आंकड़ों को ट्वीट किया है। इस ट्वीट में राहुल गांधी ने तंज कसते हुए कहा है, ‘’बीजेपी के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की 6 साल की ठोस उपलब्धि. बांग्लादेश भारत से आगे निकलने के लिए तैयार है। ’’

हालांकि, इसके साथ ही आईएमएफ ने कहा है कि 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में संभवत: 8.8 प्रतिशत की जोरदार बढ़त दर्ज की जायेगी और वह चीन को पीछे छोड़ते हुए तेजी से बढ़ने वाली उभरती अर्थव्यवस्था का दर्जा फिर से हासिल कर लेगी। चीन के 2021 में 8.2 प्रतिशत वृद्धि हासिल करने का अनुमान है। रिटायर्ड भारतीय डिप्लोमैट सैयद अकबरुद्दीन ने भी आईएमएफ के इस अनुमान को लेकर एक ट्वीट किया है। ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि भारत के लिए अगला साल काफी बेहतर होगा।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here