अब 30 मिनट पहले भी करा सकते हैं बुकिंग, रेलवे ने बदले नियम

कोरोना संकट के दौर में अब पैसेंजर्स को राहत देने के लिए इंडियन रेलवे दूसरे रिजर्वेशन चार्ट तैयार करने की सुविधा देने जा रहा है।

0
219
Reservation Chart Rules
अब 30 मिनट पहले भी करा सकते हैं बुकिंग, रेलवे ने बदले नियम

New Delhi: रेलवे ने टिकटों के रिजर्वेशन को लेकर बड़ा बदलाव किया है। कोरोना संकट के दौर में अब पैसेंजर्स को राहत देने के लिए इंडियन रेलवे (Indian Railway) दूसरे रिजर्वेशन चार्ट (Reservation Chart Rules) तैयार करने की सुविधा देने जा रहा है। चार्ट ट्रेन के स्टेशन से चलने के आधे घंटे पहले जारी किया जाएगा। नये बदलाव को आज यानी 10 अक्टूबर से लागू कर दिया गया है।

त्योहार से पहले झारखंड, बिहार और बंगाल के लिए 100 ट्रेने होंगी शुरु

रेलवे ने एक बयान में कहा है (Reservation Chart Rules) कि, कोविड-19 से पूर्व के दिशानिर्देशों के तहत पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम चार घंटे पहले तैयार की जाती थी ताकि खाली बर्थ दूसरे रिजर्वेशन चार्ट के तैयार होने तक पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर पीआरएस काउंटरों और इंटरनेट के माध्यम से बुक किए जा सकें।

बता दें कि दूसरा रिजर्वेशन चार्ज ट्रेन खुलने के 30 ​से 5 मिनट पहले तक तैयार किया जाता था। इस दौरान रिफंड नियमों के तहत पहले से बुक किए गए टिकटों को कैंसिल कराने की भी अनुमति होती थी। कोरोना वायरस महामारी की वजह से दूसरे रिजर्वेशन चार्ट के नियमों में बदलाव गया था। लेकिन दोबारा से नियम में बदलाव करते हुए, अब फिर से दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के समय से 30 मिनट पहले बनेगा।

जल्द ही शुरू होगी 100 स्पेशल ट्रेनें, रेल मंत्रालय ने कही ये बात…

ये चार्ट कम से कम 5 मिनट पहले तक बन सकता है। वहीं पहला चार्ट ट्रेन छूटने से 4 घंटे पहले बनेगा। ऐसे में जिस ट्रेन का चार्ट 5 मिनट पहले ही बन सकता है वह 5 मिनट पहले ही भी रिजर्वेशन करा सकेगा। यानी दूसरा चार्ट बनने से पहले रिजर्वेशन हो सकेगा। दूसरा चार्ट तैयार होने से पहले टिकट बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर उपलब्ध रहेगी।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here