दिवाली पर बैंक कर्मचारियों को मिला गिफ्ट, हुआ ये बड़ा ऐलान

इंडियन बैंक एसोसिएशन द्वारा भारत के सार्वजनिक क्षेत्र बैंकों के 8.5 लाख से अधिक बैंक कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है।

0
286
Indian Bank Association
दिवाली पर बैंक कर्मचारियों को मिला गिफ्ट, हुआ ये बड़ा ऐलान

New Delhi: इंडियन बैंक एसोसिएशन (Indian Bank Association) द्वारा भारत के सार्वजनिक क्षेत्र बैंकों (PSB) के 8.5 लाख से अधिक बैंक कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है। बुधवार को सार्वजनिक क्षेत्र के 8.8 कर्मचारियों को 15 फीसदी वेतन बढ़ोतरी के समझौते पर यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस और बैंक कर्मचारी सेना महासंघ ने हस्ताक्षर किए। इस बढ़ोतरी को लेकर पिछले तीन साल से गंभीर बातचीत चल रही थी। इस फैसले से बैंकों पर 7,898 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा।

RBI की रिपोर्ट में खुलासा, देश में पहली बार छाई मंदी

आईबीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील मेहता ने बुधवार को कहा, भारतीय बैंक संघ यूनियनों और अधिकारी संघों के साथ वेतनवृद्धि वार्ता सहमति से संपन्न होने की घोषणा करता है। इस समझौते के तहत वेतन में हर साल 15 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि एक नवंबर 2017 से प्रभावी होगा जो लगातार पांच साल तक चलेगी। बता दें कि निजी, सार्वजनिक और विदेशी बैंकों के साथ लगभग 37 बैंकों ने कर्मचारियों के लिए वेतन बढ़ाने पर यूनियनों के साथ बातचीत करने के लिए आईबीए को प्राधिकृत किया है।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लगभग 5 लाख बैंक कर्मचारियों और 3.79 लाख अधिकारी को पुरानी पीढ़ी के निजी बैंक और विदेशी बैंकों को वेतन बढ़ाने का लाभ मिलेगा। आईबीए (Indian Bank Association) ने आगे कहा कि प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करने और बेहतर प्रदर्शन के लिए, पहली बार प्रदर्शन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना की अवधारणा शुरू की गई है। योजना चालू वित्तीय वर्ष से प्रभावी होगी।

क्या प्राइवेट जॉब करने वालों के आ सकते है अच्छे दिन?

बैंकों के अधिकारी संघों ने एक संयुक्त बयान में कहा, ‘विभिन्न वित्तीय और गैर-वित्तीय मुद्दों पर लंबी चर्चा और लंबी-चौड़ी बातचीत के बाद, आईबीए और यूएफबीयू के सभी घटकों के बीच लंबे समय से प्रतीक्षित समझौता हो गया है।’ संघ अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ (AIBOC), इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस (INBOC), ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (AIBOA), और नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक ऑफिसर्स (NOBO) थे, जो नया मूल वेतन विलय के बाद आया था। बयान में कहा गया है कि 6,352 अंक और 2.5 फीसदी की लोडिंग के साथ, नए वेतन ढांचे में 36,000 से 1,29,000 रुपये हैं, जो कि सभी सात पैमानों को कवर करता है।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here