2025 और 2030 तक इस नंबर पर होगी भारत की इकॉनमी…

भारत 2030 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी बन जाएगा। लेकिन 2020 में वह फिर से छठे स्थान पर फिसल गया है।

0
362
India Economy Update
2030 और 2025 तक इस नंबर पर होगी भारत की इकॉनमी...

New Delhi: आने वाले सालों में भारत दुनिया की तीसरी और पांचवीं बड़ी इकॉनमी बन जाएगा। सेंटर ऑफ इकनॉमिक्स एंड बिजनस रिसर्च (CBER) की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2025 तक भारत दुनिया (India Economy Update) की पांचवीं सबसे बड़ी इकॉनमी बन जाएगा वहीं 2030 में तीसरी नबंर पर होगा।

1 जनवरी से बदल जाएंगे ये 10 नियम! आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

इससे पहले भारत 2019 में पांचवीं सबसे बड़ी इकॉनमी बन गया था, उस वक्त भारत ने ब्रिटेन को पिछे छोड़ा था। लेकिन 2020 में एक बार फिर से छठे नंबर पर आ गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनियाभर में चल रही कोरोना महामारी के कारण देश की अर्थव्यवस्था पर काफी नुकसान पहुंचा है। जिसके कारण भारत छठे नंबर पर लुड़क गया है।

सीईबीआर के रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय इकॉनमी अगले साल 2021 में (India Economy Update) नौ फीसदी और 2022 में 7 फीसदी बढ़ेगी। इस दौरान भारत दुनिया की तीसरी बड़ी इकॉनमी बन जाएगा। माना जा रहा है कि भारत ब्रिटेन, जर्मनी और जापान को पीछे छोड़ देगा।

सस्ता सोना खरीदना चाहते है तो मोदी सरकार दे रही है सुनहेरा मौका

बता दें कि कोरोना महामारी के चलते देश की अर्थव्यवस्था में दूसरी तिमाही में 7.5% की गिरावट आई थी, जबकि पहली तिमाही में 23.9% की गिरावट थी। देश में कृषि सेक्टर पर बढ़त देखी गई है। इसी बीच सरकार (Business News in Hindi) ने 29 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की भी घोषणा की था, जिसका थोड़ा-बहुत पॉजिटिव असर देखा गया है।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here