विश्वबैंक ने जारी की कारोबार सुगमता सूची, भारत ने बनाया ये कीर्तिमान

विश्वबैंक ने गुरुवार को कारोबार सुगमता सूची जारी की है। इसमें भारत को 63वां स्थान मिला है। इसके साथ ही भारत ऐसा देश बन गया है जिसमें कारोबार करना आसान है। विश्वबैंक की ओर से जो सूची जारी की गई है, उसमें भारत उन शीर्ष दस देशों में शामिल हुआ है, जिसने बेहतर प्रदर्शन किया है।

0
675

नई दिल्ली: विश्वबैंक ने गुरुवार को कारोबार सुगमता सूची जारी की है। इसमें भारत को 63वां स्थान मिला है। इसके साथ ही भारत ऐसा देश बन गया है जिसमें कारोबार करना आसान है। विश्वबैंक की ओर से जो सूची जारी की गई है, उसमें भारत उन शीर्ष दस देशों में शामिल हुआ है, जिसने बेहतर प्रदर्शन किया है।

उल्लेखनीय है कि पिछली सूची में 190 देशों की कारोबार सुगमता सूची में भारत 77वें स्थान पर था। इस बार 14 स्थानों की छलांग लगाते हुए भारत ने 63वां स्थान हासिल किया है। वहीं, न्यूजीलैंड अभी भी शीर्ष पर बना हुआ है। दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: सिंगापुर और हांगकांग हैं। इस सूची में अमेरिका छठे स्थान पर काबिज है।

ये भी पढ़ें- RBI के पूर्व गवर्नर पर वित्त मंत्री ने साधा निशाना, लगाए ये बड़े आरोप…

भारत के कारोबार सुगमता सूची में अच्छा प्रदर्शन करने पर विश्वबैंक में विकास अर्थशास्त्र के निदेशक सिमोन जानकोव ने एक इंटरव्यू में कहा कि ऐसा लगातार तीसरी बार है जब भारत कारोबार सुगमता की लिस्ट में बेहतर प्रदर्शन करने वाले शीर्ष 10 देशों की सूची में शामिल हुआ है।

उन्होंने इस मामले में भारत की तारीफ करते हुए कहा कि भारत ऐसा पहला देश है जिसने ऐसा रिकॉर्ड हासिल किया है। इस साल भारत ने 14 स्थान की छलांग लगाई है, जो काफी बेहतर है। भारत के अलावा बेहतर प्रदर्शन करने वाले 10 देशों में सऊदी अरब, जॉर्डन, कुवैत, चीन, तोगो,बहरीन, तजाकिस्तान, पाकिस्तान और नाइजीरिया शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here